scorecardresearch
 

राजस्थान: सीएम गहलोत ने बुलाई बैठक, कोरोना और अनलॉक-3 पर चर्चा

राजस्थान में जारी सियासी संकट अगस्त में खत्म हो सकता है. राज्यपाल की ओर से विधानसभा सत्र बुलाने का प्रस्ताव दिया गया है, ऐसे में अशोक गहलोत की सरकार बहुमत साबित कर सकती है.

राजस्थान में जारी है सियासी लड़ाई राजस्थान में जारी है सियासी लड़ाई

  • राजस्थान में सियासी उठापटक लगातार जारी है
  • 14 अगस्त से राजस्थान विधानसभा का सत्र शुरू

राजस्थान का सियासी घमासान अभी पूरी तरह थमा नहीं है. राज्यपाल कलराज मिश्र आखिरकार विधानसभा का सत्र बुलाने को राजी हो गए हैं और अब 14 अगस्त से इस सत्र की शुरुआत होगी. इस बीच आज एक बार फिर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अगुवाई में कांग्रेस विधायक दल की बैठक हुई.

वहीं, बहुजन समाज पार्टी की याचिका पर राजस्थान हाईकोर्ट में विधायकों के विलय पर सुनवाई हुई, जिसमें बसपा के सभी 6 विधायकों (कांग्रेस में विलय कर चुके), विधानसभा अध्यक्ष और विधानसभा सचिव को नोटिस जारी किया गया है.

बड़े अपडेट्स:

07.15 PM: सबू के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने आवास पर रात 8 बजे बैठक बुलाई. इस बैठक में कोरोना और अनलॉक-3 को लेकर चर्चा होगी.

03.24 PM: राजस्थान हाईकोर्ट की ओर से बसपा के सभी 6 विधायकों (कांग्रेस में विलय कर चुके), विधानसभा अध्यक्ष और विधानसभा सचिव को नोटिस जारी किया गया है. अदालत की ओर से सभी से 11 अगस्त तक जवाब देने को कहा गया है. सुनवाई के दौरान बसपा ने यहां अदालत में तर्क दिया कि वो एक राष्ट्रीय पार्टी हैं, ऐसे में राज्य स्तर पर विधायक किसी दूसरी पार्टी में विलय नहीं कर सकते हैं.

02.59 PM: राजस्थान विधानसभा के स्पीकर सीपी जोशी की ओर से 14 अगस्त से शुरु होने वाले विधानसभा सत्र के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है.

123_073020025950.jpg

02.36 PM: कांग्रेस विधायक दल की बैठक खत्म हो गई है. होटल फेयरमाउंट में सुबह करीब 11 बजे से बैठक जारी थी.

02.16 PM: बसपा की ओर से हरियाणा के कुलदीप विश्नोई मामले का हवाला दिया गया है, साथ ही जगजीत सिंह केस का भी हवाला दिया गया है. बसपा राष्ट्रीय स्तर की पार्टी है, ऐसे में राज्य स्तर पर फैसला मान्य नहीं होता है. दलील दी गई है कि पूरे दल का विलय राष्ट्रीय स्तर पर हो सकता है.

बसपा की ओर से कई पुराने मामलों का जिक्र किया जा रहा है, जिसमें 1994 का रवि नायक बनाम केंद्र सरकार का मामला, 2007 का राजेंद्र सिंह राणा मामला भी शामिल है.

02.10 PM: बहुजन समाज पार्टी की याचिका पर राजस्थान हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू हो गई है. बसपा की ओर से सतीश मिश्रा केस की पैरवी कर रहे हैं.

11.40 AM: राजस्थान में विधायक दल की बैठक शुरू हो गई है. पिछले करीब पंद्रह दिन में चौथी बार विधायक दल की बैठक हो रही है.

08.45 AM: मानेसर के रिजॉर्ट की ओर से राजस्थान SOG को लिखित जवाब दिया गया है. कहा गया है कि उनके यहां पर कोई भी विधायक नहीं है.

08.30 AM: राजस्थान ऑडियो टेप मामले में आरोपी कारोबारी संजय जैन का वॉयस सैंपल लेने की इजाजत SIT को मिल गई है. संजय जैन का वॉयस सैंपल कल लिया जाएगा.

08.15 AM: राजस्थान के विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी की ओर से सुप्रीम कोर्ट में एक नई SLP दायर की गई है. इस याचिका में उन्होंने राजस्थान हाईकोर्ट के 24 जुलाई के उस फैसले को चुनौती दी है, जिसमें बागी विधायकों पर किसी तरह का एक्शन लेने पर स्टे लगाया गया है. इससे पहले दायर की गई एक याचिका को स्पीकर ने वापस ले लिया था और दोबारा नए फैसले पर याचिका दायर करने की बात कही थी.

08.00 AM: कांग्रेस पार्टी ने एक बार फिर विधायक दल की बैठक बुलाई है. आज सुबह 11 बजे होटल फेयरमाउंट में विधायक दल बैठक होगी. जिसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और दिल्ली से गई हुई केंद्रीय नेतृत्व की टीम शामिल होगी.

ये भी पढ़ें-सचिन पायलट ने दी नए प्रदेश अध्यक्ष को बधाई, गहलोत की खिंचाई!

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की कैबिनेट द्वारा भेजे गए विधानसभा सत्र बुलाने के प्रस्ताव को राज्यपाल दो बार ठुकरा चुके थे. हालांकि, तीसरे प्रस्ताव में वो राजी हुए और 14 अगस्त से सेशन बुलाने की बात कही. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग, सफाई, विधायकों के बैठने की व्यवस्था का ख्याल रखना होगा, क्योंकि कोरोना का संकट अभी भी जारी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें