scorecardresearch
 

IMD Alert Today: देहरादून से मनाली तक बारिश और बर्फबारी, मौसम विभाग ने जारी किया 24 घंटे का अलर्ट

Mausam News: एक तरफ जहां देश के मैदानी इलाकों में बारिश का पूर्वानुमान है तो वहीं, पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का दौर जारी है. मौसम विभाग की मानें तो आज (बुधवार), 25 जनवरी को हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी का अलर्ट है.

X
IMD Weather Forecast (Representational Image)
IMD Weather Forecast (Representational Image)

उत्तर पश्चिम भारत के कई इलाकों में मौसम का मिजाज बदल रहा है. देश की राजधानी दिल्ली में ठंडी हवाएं चलने के साथ दिन के समय बादलों का डेरा देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दो दिनों में उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में हल्की बारिश और बूंदाबांदी देखने को मिलेगी. वहीं, पहाड़ी राज्यों में बारिश के साथ-साथ बर्फबारी बढ़ने का अनुमान है.

देहरादून से नैनीताल तक बारिश और बर्फबारी का अलर्ट

देहरादून में बीती रात हुई बारिश से ठंड बढ़ गई है. मौसम विभाग ने आज (बुधवार), 25 जनवरी के लिए भी कई जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. IMD के मुताबिक, उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ में बारिश एवं बर्फबारी हो सकती है. साथ ही टिहरी,पौड़ी, नैनीताल में भी मध्यम बारिश का अलर्ट है. वहीं, उधमसिंह नगर, हरिद्वार में ओलावृष्टि की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 48 घंटे भारी बारिश और बर्फबारी का अनुमान है.

पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर

जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी कई स्थानों पर बर्फबारी हो रही है तो कई स्थानों पर बारिश देखने को मिल रही है. मौसम विभाग की मानें नैनिताल में आज गरज के साथ बारिश देखने को मिलेगी. वहीं, न्यूनतम तापमान 4 डिग्री और अधिकतम तापमान 12 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. 26 और 27 जनवरी को बारिश से थोड़ी राहत के बाद 28, 29 और 30 जनवरी को नैनिताल में बारिश देखने को मिलेगी. 

हिमाचल प्रदेश के मौसम का हाल

हिमाचल प्रदेश में भी बर्फबारी का दौर जारी है. मौसम विभाग की मानें तो आज, 25 जनवरी को मनाली में न्यूनतम तापमान -4 डिग्री और अधिकतम तापमान 4 डिग्री रहेगा. मनाली में बर्फबारी का ये दौर 29 जनवरी तक जारी रहने वाला है. 29 जनवरी तक लगातार मध्यम बर्फबारी का पूर्वानुमान है. 

जहां मनाली में बर्फबारी हो रही है तो वहीं, कुल्लू में बारिश का दौर जारी है. कुल्लू में आज मध्यम बारिश रहेगी. 29 जनवरी तक बारिश का ये दौर जारी रहने का पूर्वानुमान है. कुल्लू में आज न्यूनतम तापमान 3 डिग्री और अधिकतम तापमान 15 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. 

जम्मू-कश्मीर के मौसम का हाल

जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है. अनंतनान में 29 जनवरी तक बारिश का दौर जारी रहने के आसार हैं. वहीं, 30 जनवरी को बर्फबारी देखने को मिल सकती है. पहलगाम में बर्फबारी जारी है. मौसम विभाग की मानें तो ये दौर 30 जनवरी तक जारी रहने वाला है. गुलमर्ग में भी पहाड़ों पर बर्फ की सफेद चादर बिछी हुई है. मौसम विभाग के अनुसार, 25, 26 और 27 जनवरी को गुलमर्ग में बर्फबारी देखने को नहीं मिलेगी. हालांकि, 28 से 30 जनवरी के बीच बर्फबारी होगी. 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें