scorecardresearch
 

India Russia 2+2 dialogue: भारत-रूस के बीच AK Deal, देश में इंसास राइफल की लेंगी जगह AK 203

India Russia 2+2 dialogue: इस डील के होने के बाद भारत में अब 6 लाख 71 हजार से ज्‍यादा एके 203 राइफल का निर्माण हो सकेगा. एके 203 राइफल का निर्माण यूपी के अमेठी और मध्‍य प्रदेश के कोरवा में होगा.

X
India Russia 2+2 dialogue India Russia 2+2 dialogue
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत और रूस के बीच सैन्‍य तकनीक को लेकर समझौता
  • भारत में एके 203 राइफल का निर्माण होगा

India Russia 2+2 dialogue/AK 203 Deal: भारत और रूस के बीच सैन्‍य तकनीक को लेकर समझौता हो गया है. इस समझौते के दोनों ही देश 2021-2031 यानि एक दशक तक सैन्‍य स्‍तर पर तकनीकी का आदान प्रदान करेंगे. भारत और रूस के बीच 2+2 डायलॉग के बीच इस अहम समझौते पर मुहर लगी.

भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, 'रूसी रक्षा मंत्री, जनरल सर्गेई शोइगु के साथ रक्षा सहयोग पर उपयोगी द्विपक्षीय चर्चा हुई है. भारत रूस के साथ अपने रणनीतिक समझौते को विशेष महत्‍व देता है'. राजनाथ सिंह ने ये भी कहा कि भारत रूस के साथ अपने घनिष्‍ठ संबंधों की तहेदिल से सराहना करता है. हम ये उम्‍मीद करते हैं कि आने वाले दिनों में इस समझौते से समूचे भूभाग में शांति, सौहार्द और स्‍थायित्‍व रहेगा. भारत और रूस में कई समझौते, कॉन्‍ट्रैक्‍ट, प्रोटोकॉल्‍स पर भी सहमति बनी है. इस बारे में रक्षा मंत्री ने ट्वीट भी किया है.   

 

नई दिल्‍ली में इस बारे में दोनों देशों के बीच हुई इस समझौते के दौरान एके 203 राइफल  (AK 203 rifles) डील के निर्माण पर भी सहमति बन गई है. इसके तहत अब भारत में एके 203 राइफल का निर्माण होगा, ये अब पुरानी इंसास राइफल (INSAS Rifles) की जगह ले लेंगी, क्‍योंकि लंबे अर्से से भारत हथियारों की कमी से जूझ रहा है.

सेना को इस समय राइफल की जरूरत है. इस डील के होने के बाद भारत में अब  6 लाख 71 हजार से ज्‍यादा एके 203 राइफल का निर्माण हो सकेगा. एके 203 राइफल का निर्माण यूपी के अमेठी और मध्‍य प्रदेश के कोरवा में होगा. इस प्रोजेक्‍ट में देरी हो रही थी. ऐसे में सेना ने अमेरिका से 72 हजार Sig Sauer rilfes खरीदी थी और इतनी ही राइफल का ऑर्डर दिया है. वहीं कीमतों को लेकर भी भारत और रूस में सहमति नहीं बन सकी थी, इस कारण इस प्रोजेक्‍ट में देरी हुई थी. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें