scorecardresearch
 

Cyclone Yaas Live: ओडिशा में तूफान ने मचाई भारी तबाही, सीएम पटनायक ने किया हवाई दौरा

Cyclonic storm YAAS Updates: चक्रवाती तूफान यास का असर आज पश्चिम बंगाल के कोलकाता, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर जिलों के कुछ हिस्सों में देखने को मिलेगा. मौसम विभाग ने बिजली और बारिश की संभावना जताई है.

X
Cyclone Yaas Latest Updates Today May 27, 2021, impact of cyclone Yaas Cyclone Yaas Latest Updates Today May 27, 2021, impact of cyclone Yaas
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आज कोलकाता और राज्य के कई जिलों में बारिश की संभावना
  • बिहार में भी दिखेगा यास तूफान का असर

Cyclonic storm YAAS Live Updates: बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान यास ने बुधवार को ओडिशा-पश्चिम बंगाल के सीमावर्ती इलाकों में जमकर तबाही मचाई है. मौसम विभाग के अनुसार आज भी कई राज्यों में तूफान का असर देखने को मिलेगा. झारखंड में तूफान के कारण तेज बारिश शुरु हो चुकी है. पश्चिम बंगाल के कोलकाता, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर जिलों के कुछ हिस्सों में बिजली और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.  यास तूफान से पश्चिम बंगाल और ओडिसा को बुरी तरह से प्रभावित किया है. वहीं, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक तूफान से प्रभावित हुए क्षेत्रों का हवाई दौरा किया है.

 

पश्चिम बंगाल में ऐसा दिख रहा है तूफान का नज़ारा
चक्रवाती तूफान यास पश्चिम बंगाल के इलाकों में जमकर तबाही मचा रहा है. निवासियों ने सोशल मीडिया पर तूफान के भयानक रूप का वीडियो शेयर किया है.

झारखंड के कई जिलों से गुजरेगा तूफान
झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले के कलेक्टर ने बताया कि हमने 201 राहत शिविर बनाए हैं और 596 लोगों को निकाला है. राहत कार्य किया जा रहा है. कुमारडुंगी में एनडीआरएफ की एक टीम लगाई गई है. Cyclone Yaas आज कुमारडुंगी, मंझरी, चक्रधरपुर और चाईबासा से गुजरेगा.

 

पश्चिम बंगाल के इन जिलों में भी दिखेगा असर
पश्चिम बंगाल के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक अगले 1-3 घंटे के दौरान पश्चिम बंगाल के हावड़ा, हुगली उत्तर और दक्षिण 24 परगना, बीरभूम, मुर्शिदाबाद जिलों के कुछ हिस्सों में बिजली और तेज़ हवा की गति 30-40 किमी प्रति घंटे और हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है. 

मौसम विभाग के मुताबिक अब ये तूफान कमजोर होकर गहरे दबाव में तबदील हो चुका है. हालांकि, ये उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ना जारी रखेगा. गौरतलब है कि 26 मई को यास पूर्वी तटों से टकराया था. बुधवार को यास बेहद गंभीर हो गया था.

बिहार में भी आज बारिश की संभावना 
पटना मौसम विभाग के अनुसार, झारखंड के ऊपर से मूव करने के कारण बिहार में भी तूफान का असर होगा. 27 मई तक राज्य में बारिश के आसार है. इसी के साथ अगले पांच दिनों तक जमुई, नवादा, गया, भभुआ, औरंगाबाद में बादल छाए रहेंगे. 

ओडिशा में 7 दिन की राहत की घोषणा
तूफान का सबसे ज्यादा असर ओडिशा में दिखाई दिया है. राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने चक्रवात प्रभावित जिलों के करीब 128 बाढ़ प्रभावित गांवों के परिवारों के लिए 7 दिन की राहत की घोषणा की है. साथ ही कहा कि जिले में 80 प्रतिशत आपूर्ति अगले 24 घंटे के दौरान बहाल कर दी जाएगी.

भारतीय नेवी ने चलाया राहत अभियान
विशाखापत्तनम से 7 भारतीय नौसेना की टीमें, जिसमें 2 डाइविंग और 5 बाढ़ राहत दल (FRT) शामिल हैं, ने 3 अलग-अलग स्थानों पश्चिम बंगाल में दीघा, फ्रेजरगंज और डायमंड हार्बर पर चक्रवाती तूफान के बाद आई तबाही के बाद राहत अभियान चलाया जा रहा है. 
साथ ही मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण झारखंड और आस-पास के उत्तर आंतरिक ओडिशा पर गहरा डिप्रेशन पिछले 6 घंटों के दौरान लगभग 07 किमी प्रति घंटे के साथ उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है.  27 मई को दक्षिण झारखंड और पड़ोस में जमशेदपुर के पश्चिम-दक्षिण में लगभग 70 किमी और रांची के दक्षिण-पूर्व में 70 किमी पर केंद्रित है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें