scorecardresearch
 

मुंबई में अगले दो दिन भारी बारिश का अनुमान, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

अगले दो दिन मुंबई और आस-पास के तटीय जिलों में भारी बारिश की आशंका है और इसे लेकर ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया.

मुंबई में अगले दो दिन भारी बारिश की आशंका (फोटो- PTI) मुंबई में अगले दो दिन भारी बारिश की आशंका (फोटो- PTI)

  • मुंबई में अगले दो दिन भारी बारिश की आशंका
  • मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में अगले दो दिन भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने गुरुवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिन मुंबई और आस-पास के तटीय जिलों में भारी बारिश की आशंका है और इसे लेकर ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया.

ऑरेंज अलर्ट का मतलब है कि मौसम से उत्पन्न किसी भी स्थिति को संभालने के लिए अधिकारियों को तैयार रहना चाहिए. रत्नागिरि जिला जिसने हाल में निसर्ग चक्रवात का कहर झेला, वहां शुक्रवार को भारी बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें- प्रियंका गांधी पर वार? परेश रावल का ट्वीट-दादी की नाक कटवा दी

मुंबई ही नहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का अनुमान है कि पूर्वी भारत और पूर्वोत्तर भारत के कई इलाकों में अगले 5 दिनों में भी भारी बारिश होगी. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में अगले 2-3 दिनों में बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा गोवा, सिक्किम, असम, मेघालय, मध्य महाराष्ट्र में अगले 4-5 दिनों में भारी बारिश होने की उम्मीद है. भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि राष्ट्रीय राजधानी में इस सप्ताह के अंत तक बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति को किया फोन, पुतिन बोले- रणनीतिक साझेदारी करेंगे और मजबूत

इन भागों में होगी जबरदस्त बारिश

उत्तरपश्चिम उप संभाग में वर्षा दीर्घकालिक आवधिक औसत (एलपीए) की 104 फीसदी रही और दक्षिण में यह एलपीए की 108 फीसदी रही. मौसम विभाग ने जुलाई माह में एलपीए की 103 फीसदी वर्षा का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के मुताबिक, जुलाई में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है. गुजरात के तट के निकट तथा पूर्वी-मध्य भारत के ऊपर दो चक्रवात बन रहे हैं. इससे मध्य तथा दक्षिण भारत में अगले पांच से दस दिन में अच्छी बारिश होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें