scorecardresearch
 

महाराष्ट्र: बैठकों से लेकर सरकार बनाने के न्योते तक, पूरे दिन चला सियासत का 'पावर प्ले'

महाराष्ट्र में सत्ता का पावर प्ले जारी है. मुख्यमंत्री कौन बनेगा और सरकार किसकी होगी अभी इसका इंतजार कुछ लंबा हो सकता है. आइए जानते हैं महाराष्ट्र में सोमवार को पूरे दिन सत्ता का क्या गेम चला.

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (Photo-Office of Uddhav Thackeray) शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (Photo-Office of Uddhav Thackeray)

महाराष्ट्र में कुर्सी का खेल जारी है. पूरे दिन महाराष्ट्र के सियासी गलियारों में बैठकों और बातचीतों का दौर चला. सुबह नरेंद्र मोदी कैबिनेट से शिवसेना नेता अरविंद सावंत के इस्तीफे से लेकर शाम होते-होते महाराष्ट्र में राज्यपाल की ओर से एनसीपी को न्योते तक पूरे दिन में क्या-क्या हुआ, आइए आपको बताते हैं.

सुबह 9.30 बजे: मुंबई में शिवसेना विधायकों की बैठक हुई

सुबह 10 बजे: मुंबई में एनसीपी कोर कमिटी की मीटिंग हुई.

सुबह 11 बजे: दिल्ली में कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक हुई.

दोपहर 12 बजे: कांग्रेस ने शाम 4 बजे एक और बैठक बुलाई.

दोपहर 12.30 बजे: मुंबई के एक होटल में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और एनसीपी चीफ शरद पवार की मीटिंग हुई.

शाम 4 बजे: दिल्ली में महाराष्ट्र कांग्रेस के बड़े नेताओं की मीटिंग हुई.

शाम 5 बजे: उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से फोन पर बात की.

शाम 6 बजे: सोनिया गांधी ने महाराष्ट्र के विधायकों से फोन पर बात की.

शाम 7 बजे: शिवसेना नेताओं के साथ आदित्य ठाकरे ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की.

शाम 7.30 बजे: आदित्य ठाकरे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा कि शिवसेना कांग्रेस और एनसीपी से बातचीत कर रही है. हमने राज्यपाल से समर्थन पत्र के लिए दो दिन मांगे थे. लेकिन उन्होंने नहीं दिए. उन्होंने कहा कि सरकार का दावा खारिज नहीं हुआ है.

शाम 7.45 बजे: पार्टी की ओर से एक प्रेस नोट जारी किया गया, जिसमें कहा गया कि कांग्रेस वर्किंग कमेटी की आज बैठक हुई, जिसमें महाराष्ट्र की स्थिति को लेकर राज्य के कांग्रेस नेताओं से बातचीत हुई. इसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एनसीपी चीफ शरद पवार से बाचतीत की. फिलहाल कांग्रेस एनसीपी से ही बातचीत में जुटी है और उसके बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा.

रात 7.55 बजे: कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि पार्टी ने जो कहना था, उसने प्रेस नोट में कह दिया है. एक बार फिर एनसीपी चीफ शरद पवार से बातचीत की जाएगी.

रात 8.30 बजे: एनसीपी नेता अजित पवार ने कहा कि राज्यपाल ने हमें मिलने बुलाया है. मैं छगन भुजबल और जयंत पाटील के साथ उनसे मिलने जा रहा हूं. मुझे नहीं पता कि उन्होंने क्यों बुलाया है.

रात 8.45 बजे: एनसीपी नेता नवाब मलिक ने बताया कि राज्यपाल ने हमें सरकार बनाने का बुलावा भेजा है. राज्यपाल ने जो खत दिया है, उसके बाद हम कांग्रेस से बात करेंगे.

रात 9.50 बजे: बीजेपी नेता सुधीर मुनगंटीवार ने कहा कि पार्टी कोर टीम की बैठक हो चुकी है. राज्य में राजनीतिक स्थिति को लेकर बैठक में बातचीत हुई. इसके आधार पर बीजेपी वेट एंड वॉच का स्टैंड लेगी.

रात 10.43 बजे: शरद पवार ने उद्धव ठाकरे को फोन किया. उन्होंने कहा कि एनसीपी सेना के साथ सरकार बनाना चाहती है. एनसीपी कांग्रेस विधायकों के साथ भी बातचीत कर रही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें