scorecardresearch
 

हरियाणा चुनाव: मौजूदा सभी 17 विधायकों को टिकट देगी कांग्रेस

मिशन हरियाणा में जुटी कांग्रेस की आज गुरुवार को अहम बैठक हुई. बैठक में मौजूदा सभी 17 विधायकों को फिर से टिकट देने का फैसला किया गया है. बाकी सीटों पर प्रत्याशियों के नामों पर चर्चा के लिए अब 28 और 29 सितंबर को स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक होगी.

कांग्रेस के सामने हरियाणा में शानदार प्रदर्शन करने की चुनौती (फाइल-India Today) कांग्रेस के सामने हरियाणा में शानदार प्रदर्शन करने की चुनौती (फाइल-India Today)

  • 28-29 सितंबर को कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक होगी
  • 30 को केंद्रीय चुनाव कमेटी की बैठक, तय होंगे उम्मीदवार

मिशन हरियाणा में जुटी कांग्रेस की आज गुरुवार को अहम बैठक हुई. इस बैठक में मौजूदा सभी 17 विधायकों को फिर से टिकट देने का फैसला किया गया है. बाकी सीटों पर प्रत्याशियों के नामों पर चर्चा के लिए अब 28 और 29 सितंबर को स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक होगी.

इसके बाद अगले दिन (30 सितंबर) केंद्रीय चुनाव कमेटी की बैठक होगी. माना जा रहा है कि इसी दिन प्रत्याशियों के नामों का ऐलान हो जाएगा. कांग्रेस की कोशिश है कि इस बार चुनाव सत्तारुढ़ बीजेपी को हराकर फिर से सत्ता पर पकड़ बनाई जाए, हालांकि उसकी यह राह आसान नहीं होगी. बीजेपी उसे कड़ी टक्कर दे रही है.

AAP ने घोषित किए 22 नाम

इससे पहले हरियाणा में 21 अक्टूबर को होने जा रहे विधानसभा चुनावों के लिए आम आदमी पार्टी (आप) ने रविवार को अपने 22 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया. इन उम्मीदवारों में गुरुग्राम से रणबीर सिंह राठी, फरीदाबाद एनआईटी से संतोष यादव, फरीदाबाद से कुमारी सुमानाता वशिष्ठ, बल्लभगढ़ से हरेंद्र भाटी, पंचकुला से योगेश्वर शर्मा और अंबाला शहर से अंशुल कुमार अग्रवाल के नाम शामिल हैं.

चुनाव आयोग ने पिछले हफ्ते ऐलान किया किया था कि महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव 21 अक्टूबर को होंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि दोनों राज्यों में मतों की गिनती 24 अक्टूबर को की जाएगी.

हरियाणा में 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 47 सीटों पर जीत दर्ज कर सरकार बनाई थी. दूसरे स्थान पर रही भारतीय राष्ट्रीय लोक दल (आईएनएलडी) ने 19 सीटों पर जीत दर्ज की थी, जबकि उस समय सत्तारूढ़ कांगेस को सिर्फ 15 सीटों पर जीत मिली थी. दो सीटें हरियाणा जनहित कांग्रेस (एचजेसी) और शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) तथा बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को एक-एक सीट पर जीत मिली थी, वहीं पांच निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी जीत हासिल की थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें