scorecardresearch
 

दिल्ली सरकार का ऐलान, हिंसा में मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख मुआवजा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हिंसा में मारे गए लोगों के परिजनों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है. उन्होंने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि मृतकों के परिवार को 10-10 लाख रुपये मुआवजा दिया जाएगा.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने किया मुआवजे का ऐलान दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने किया मुआवजे का ऐलान

  • सीएम अरविंद केजरीवाल ने किया मुआवजे का ऐलान
  • पहचान पत्र बनवाने के लिए भी कैंप लगाएगी सरकार

दिल्ली हिंसा को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा कि हिंसा में हिंदू और मुसलमान सबको नुकसान हुआ है. इस दौरान उन्होंने मुआवजे का भी ऐलान किया. उन्होंने कहा कि अस्पताल में घायलों का इलाज मुफ्त में किया जा रहा है. घायलों पर फरिश्ते योजना लागू होगी. इस दौरान अरविंद केजरीवाल ने मृतकों के परिवार को 10-10 लाख मुआवजा देने का भी ऐलान किया. वहीं, नाबालिग की मौत पर परिजनों को 5-5 लाख रुपये दिया जाएगा.

सीएम केजरीवाल ने आगे कहा कि मामूली रूप से घायलों को 20-20 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. हिंसा में जिनके रिक्शे को नुकसान हुआ उन्हें 25 हजार, ई रिक्शा के लिए 50 हजार, जिनका घर जला है उन्हें 5 लाख दिया जाएगा. इसके अलावा दुकान जलने पर 5 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- जावड़ेकर का आरोप- कांग्रेस-AAP नेताओं ने भड़काई दिल्ली में हिंसा

पीड़ितों के लिए और क्या ऐलान

दिल्ली के सीएम ने कहा कि जिनके पशु जल गये उन्हें पांच हजार प्रति पशु दिया जाएगा. जिनके आधार कार्ड, वोटर कार्ड जले हैं उनके नए दस्तावेज बनाए जाएंगे. इसके लिए कैंप लगेंगे. सीएम ने कहा कि सरकार दंगा पीड़ितों को फ्री में खाना पहुंचाएगी. हेल्पलाइन नंबर जारी किए जा रहे हैं. मोहल्लों में शांति और अमन कमेटियां सक्रिय होंगी.

ये भी पढ़ें- कपिल मिश्रा के खिलाफ की थी शिकायत, एक साल से सस्पेंड है ये अफसर

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार की तरफ से जो कदम उठाया जा सकता था वो हमने उठाया. कल से हिंसा की वारदात कम हुई है. आज हमने कई मीटिंग की है.

ताहिर हुसैन पर क्या बोले सीएम केजरीवाल

आम आदमी पार्टी के पार्षद ताहिर हुसैन को लेकर जब अरविंद केजरीवाल से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि दंगों पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. मेरे पास पुलिस नहीं है. मैं कैसे एक्शन ले सकता हूं. ताहिर हुसैन हो या कोई भी सख्त कार्रवाई होनी चाहिए. सीएम ने कहा कि अगर कोई आम आदमी पार्टी का नेता पकड़ा जाता है तो जो सजा बनती है उससे डबल सजा दो.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें