scorecardresearch
 

दिल्ली में अब पुलिस के लिए 100 नहीं डायल करना होगा 112 नंबर

दिल्ली पुलिस की मदद चाहिए तो अब से 100 नंबर नहीं बल्कि 112 डायल करने की आदत डाल लीजिए. दिल्ली में आज से आपातकालीन प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली (ERSS) की शुरुआत होगी.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

  • आज से आपातकालीन प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली (ERSS) की शुरुआत होगी
  • पुलिस की मदद चाहिए तो अब से 100 की जगह 112 नंबर डायल करना होगा

दिल्ली पुलिस की मदद चाहिए तो अब से 100 नंबर नहीं बल्कि 112 नंबर डायल करने की आदत डाल लीजिए. दिल्ली में आज से आपातकालीन प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली (ERSS) की शुरुआत होगी. हालांकि ऐसा नहीं है कि 100 नंबर हेल्पलाइन तुरंत ही खत्म कर दी जाएगी. इसे धीरे-धीरे सिस्टम से हटाया जाएगा. 112 में एम्बुलेंस, फायर और पुलिस जैसी इमरजेंसी सुविधाएं होंगी. दिल्ली में गृह राज्य मंत्री आज इसका आधिकारिक उद्घाटन करेंगे.

बता दें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 20 सितंबर को देश की पहली एकीकृत आपातकालीन प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली (ERSS) लॉन्च की थी. उन्होंने चंडीगढ़ में सबसे पहल यह इमरजेंसी सेवा लॉन्च की. आपातकालीन प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली आने से लोगों को अलग-अलग नंबर याद रखने की जरूरत नहीं होगी. नई सेवा इमरजेंसी रिस्पॉन्स सपोर्ट सिस्टम के तहत 112 नंबर डायल करने पर सभी तरह की सहायता आम लोगों के लिए उपलब्ध करवाई जाएगी.

इमरजेंसी रिस्पॉन्स सपोर्ट सिस्टम के तहत 112 कॉमन नंबर से डायल नंबर 100 (पुलिस), 101 (दमकल) और 108 (स्वास्थ्य) सेवाओं को जोड़ दिया गया है. अब तक इमरजेंसी मदद के लिए 20 से अधिक आपात नंबर चल रहे थे. कई बार नंबर व्यस्त रहने के कारण नंबर नहीं मिल पाता था, लेकिन अब यह सेवा शुरू होने से इन सभी दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें