scorecardresearch
 

BJP पर बरसे केजरीवाल, बोले- 5 साल में दिवाली पर सबसे कम हुआ प्रदूषण

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भाजपा नेताओं द्वारा दिवाली के मौके पर पटाखा फोड़ने के बयान पर आपत्ति जताई है. उन्होंने सोमवार को कहा कि भाजपा नेता दिल्ली वालों का मजाक न उड़ाएं. दिल्ली वालों ने बहुत मेहनत की है. पिछले 5 साल में प्रदूषण बहुत कम हुआ. भाजपा नेताओं द्वारा इस तरह मजाक उड़ाना अच्छी बात नही है.

 सीएम केजरीवाल ने दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए उठाए जा रहे कदम की जानकारी दी (फोटो-PTI) सीएम केजरीवाल ने दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए उठाए जा रहे कदम की जानकारी दी (फोटो-PTI)

  • भाजपा वाले दिल्ली वालों का मजाक न उड़ाएं
  • प्रदूषण कम करने को उठाए कदम-केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भाजपा नेताओं द्वारा दिवाली के मौके पर पटाखा फोड़ने के बयान पर आपत्ति जताई है. उन्होंने सोमवार को कहा कि भाजपा नेता दिल्ली वालों का मजाक न उड़ाएं. दिल्ली वालों ने बहुत मेहनत की है. पिछले 5 साल में प्रदूषण बहुत कम हुआ है. भाजपा नेताओं द्वारा इस तरह मजाक उड़ाना अच्छी बात नहीं है.

दिवाली के दौरान प्रदूषण  पर केजरीवाल ने कहा, "रविवार को साढ़े 8 बजे के बाद पटाखे छोड़ने शुरू हुए थे. प्रदूषण के आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल के मुकाबले इस बार प्रदूषण कम है. 5 सालों में इस बार दिवाली पर प्रदूषण का स्तर सबसे कम रहा. प्रदूषण को पूरी तरह खत्म करना हमारा लक्ष्य है. दिवाली पर लेजर शो का आयोजन कनॉट प्लेस में किया गया. दिल्ली वालों ने जबरदस्त स्वागत किया. काफी लोग लेजर शो देखने आए और अगले साल दिल्ली के अलग -अलग इलाकों में लेजर शो का आयोजन करेंगे."

'प्रदूषण की वजह से नहीं रुकेगा क्रिकेट मैच'

दिल्ली में 3 नवंबर होने वाले क्रिकेट मैच के दौरान BCCI द्वारा प्रदूषण की चिंता पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, प्रदूषण मैच के आड़े नहीं आएगा. इस दौरान पहले भी मैच होते रहे हैं. मैच जरूर होना चाहिए." मुख्यमंत्री ने कहा, "आसपास के इलाकों में गुरुग्राम, नोएडा और गाजियाबाद में बहुत पटाखे फोड़े गए हैं जबकि दिल्ली के लोगों ने चमत्कार कर दिया है."

दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए उठाए जा रहे कदमों की जानकारी देते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मास्क आ गए हैं, अगले कुछ दिनों में मास्क बांटे जाएंगे. 4 नवंबर से ऑड-ईवन लागू होगा. कूड़ा जलने से रोकने और डस्ट से निपटने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं. लेकिन इस बार पराली का धुआं जल्द शुरू हो गया. इस बार अक्टूबर के पहले हफ्ते से पराली का धुआं दिल्ली में आया. पराली का धुआं लगातार आ रहा है, उसमें हम कुछ नहीं कर सकते."

अरविंद केजरीवाल ने सरकारी एजेंसियों पर दिल्ली से सटे राज्यों में प्रदूषण की अनदेखी पर सवाल भी उठाए. उन्होंने कहा, "दिल्ली सरकार की टीम ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (GRAP) को लागू करने के लिए काम कर रही है. गड़बड़ी पाए जाने पर एक्शन लिए जा रहे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें