scorecardresearch
 

वायु प्रदूषण पर बोले CM केजरीवाल- पॉल्यूशन पर हमारी सरकार गंभीर

वायु प्रदूषण को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि वे इस मामले को लेकर गंभीर हैं. सीएम केजरीवाल का कहना है कि प्रदूषण के प्रति हमारी सरकार बेहद चिंतित है.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो) दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

दिल्ली में हर साल लोगों को वायु प्रदूषण की मार झेलनी पड़ती है. सर्दियों के मौसम में प्रदूषण का स्तर काफी घातक हो जाता है. वायु प्रदूषण को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि वे इस मामले को लेकर गंभीर हैं. सीएम केजरीवाल का कहना है कि प्रदूषण के प्रति हमारी सरकार बेहद चिंतित है.

उधर दिल्ली में प्रदूषण से निपटने को IIT-कानपुर का एरिक्सन से करार हुआ है. दिल्ली में वायु प्रदूषण की निगरानी के लिए नैरोबैंड इंटरनेट ऑफ थिंग्स (एनबी-आईओटी) को तैनात करने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT)-कानपुर ने गुरुवार को स्वीडिश टेलीकॉम गियर निर्माता एरिक्सन के साथ एक साझेदारी की.

आईआईटी कानपुर में सिविल इंजीनियरिंग के विभागाध्यक्ष एस. त्रिपाठी ने एक बयान में कहा कि एरिक्सन से मिलने वाले समर्थन के साथ हम दिल्ली के कई स्थानों पर भारत के पहले नैरोबैंड इंटरनेट ऑफ थिंग्स आधारित लो कॉस्ट पार्टिकुलेट मैटर सेंसर को विकसित करने के बाद उसका उपयोग करेंगे.

इस वजह से बढ़ रहा है प्रदूषण

दिल्ली राजधानी क्षेत्र (Delhi-NCR) में ओजोन की वजह से लोग बीमार पड़ रहे हैं. 2016 से 31 मई 2019 तक दिल्ली राजधानी क्षेत्र में ओजोन प्रदूषण का बड़ा कारण बना है. इसकी वजह से लोगों को फेफड़ों से संबंधित बीमारियां, आंखों और सीने में जलन और खांसी की दिक्कतें हो रही हैं. लोकसभा में एक सवाल के जवाब में पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि 2016 से लेकर 31 मई 2019 तक दिल्ली राजधानी क्षेत्र में ओजोन प्रदूषण का बड़ा कारण बना है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें