scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: महाराष्ट्र में राजनीतिक उठापठक के बीच वायरल हुई संजय राउत की फर्जी तस्वीर

शिवसेना सांसद संजय राउत की सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है. इसमें संजय राउत हॉस्पिटल के बेड पर बैठकर कैरम खेलते हुए नज़र आ रहे हैं. इस तस्वीर की हकीकत क्या है, जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही संजय राउत की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही संजय राउत की तस्वीर

महाराष्ट्र की राजनीति में चल रहे घमासान के बीच शिवसेना के नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है. तस्वीर में संजय राउत हॉस्पिटल के बेड पर बैठकर कैरम खेलते हुए नज़र आ रहे हैं. तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि शिवसेना को मझधार में छोड़कर संजय राउत अस्पताल में भर्ती होने का नाटक कर रहे हैं और अस्पताल में आराम से कैरम खेल रहे हैं.

sanja_111619100839.png

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज़ वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि संजय राउत की ये तस्वीर फर्जी है. फोटोशॉप की मदद से तस्वीर में कैरम बोर्ड को जोड़ा गया है. असली तस्वीर में संजय राउत कागज पर कुछ लिखते हुए नजर आ रहे हैं.

sanjay-raut-2_111619100944.png

इस फर्जी तस्वीर को Raj Anand नाम के एक फेसबुक यूजर ने ‎'I M With Indian Force' नाम के एक पब्लिक ग्रुप में शेयर किया है. फेसबुक पर और भी कई जगह इस तस्वीर को शेयर किया गया है.  

वायरल तस्वीर को इंटरनेट पर रिवर्स सर्च करने पर इसकी सच्चाई सामने आ गई. असली तस्वीर हमें कई न्यूज वेबसाइट पर मिली. ये तस्वीर लगभग चार दिन पुरानी है, जब संजय राउत को सीने में दर्द की वजह से मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था.

जांच में सामने आया था कि संजय के दिल में ब्लॉकेज है, जिसके बाद उनकी एंजियोप्लास्टी सर्जरी भी हुई थी. संजय के भाई सुनील राउत ने मीडिया को बताया था कि पिछले 15 दिनों से संजय के सीने में दर्द है, जिसके चलते वो अस्पताल में भर्ती हुए हैं. 13 नवंबर को संजय अस्पताल से डिस्चार्ज भी हो गए थे.

महाराष्ट्र विधानसभा के नतीजे आने के बाद सूबे में बीजेपी-शिवसेना की सरकार बननी तय थी, लेकिन ढाई-ढाई साल मुख्यमंत्री की मांग को लेकर शिवसेना बीजेपी से अलग हो गई. इसके बाद से ही शिवसेना धुर विरोधी एनसीपी और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाने की कोशिश कर रही है. हालांकि इस पर अभी तक सहमति बनाने के प्रयास जारी हैं और सरकार बनने पर अंतिम मुहर नहीं लग पाई है. उधर, राज्यपाल की सिफारिश पर राज्य में राष्ट्रपति शासन लग चुका है.

फैक्ट चेक

फेसबुक यूजर 'Raj Anand'

दावा

शिवसेना को मझधार में छोड़कर संजय राउत अस्पताल में कैरम खेल रहे हैं.

निष्कर्ष

ये तस्वीर फर्जी है. फोटोशॉप की मदद से तस्वीर में कैरम बोर्ड को जोड़ा गया है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
फेसबुक यूजर 'Raj Anand'
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें