scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: मीनाक्षी शेषाद्रि के निधन की झूठी खबर सोशल मीडिया पर वायरल

कोरोना का कहर इन दिनों इतना ज्यादा है कि तकरीबन हर दिन बुरी खबरें सुनने को मिल रही हैं. इस बीच कुछ लोग सोशल मीडिया पर दावा कर रहे हैं कि अस्सी-नब्बे के दशक की मशहूर अभिनेत्री मीनाक्षी शेषाद्रि का निधन हो गया है. 

फैक्ट चेक फैक्ट चेक

नब्बे के दशक में बॉलिवुड की हिट संगीतकार जोड़ी ‘नदीम-श्रवण’  के एक सदस्य श्रवण राठौर और कई फिल्मों-सीरियल्स में काम कर चुके एक्टर बिक्रमजीत कंवरपाल का हाल में कोविड-19 बीमारी की वजह से निधन हो गया. कोरोना का कहर इन दिनों इतना ज्यादा है कि तकरीबन हर दिन बुरी खबरें सुनने को मिल रही हैं. इस बीच कुछ लोग सोशल मीडिया पर दावा कर रहे हैं कि अस्सी-नब्बे के दशक की मशहूर अभिनेत्री मीनाक्षी शेषाद्रि का निधन हो गया है. 

एक फेसबुक यूजर ने इस बारे में लिखा, “#दुखद... नहीं रहीं "दामिनी", फिल्मी अदाकारा मीनाक्षी शेषाद्री का निधन” 

इस पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है. कुछ लोग ऐसा भी लिख रहे हैं कि मीनाक्षी की मृत्यु की वजह कोविड-19 बीमारी है. 

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल मीनाक्षी शेषाद्रि की मौत की खबर कोरी अफवाह है. फेसबुक और ट्विटर के अलावा ये अफवाह वॉट्सएप पर भी काफी वायरल है. 

क्या है सच्चाई ?

हमें ऐसी कोई विश्वसनीय न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली जिसमें मीनाक्षी शेषाद्रि की मृत्यु होने की बात लिखी हो. मीनाक्षी बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री हैं और उनके करोड़ों प्रशंसक हैं. अगर सचमुच ऐसा कोई वाकया हुआ होता तो इस बारे में सभी जगह खबर छपी होती. फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोग इस बारे में बात कर रहे होते. हमें किसी फिल्मी हस्ती के सोशल मीडिया अकाउंट पर भी इस किस्म की कोई चर्चा नहीं दिखी. 

फिल्म ट्रेड एनालिस्ट कोमल नाहटा की वेबसाइट ‘फिल्म इनफॉरमेशन’ में इस बात की पु​ष्टि की गई है कि मीनाक्षी के निधन की खबर कोरी बकवास है और वो वर्तमान में यूएस स्थित अपने घर में सुर​क्षित हैं. ‘गुजराती न्यूज 18’  और ‘टीवी-9 भारतवर्ष’ ने भी इस बात की पुष्टि की है कि मीनाक्षी ठीक हैं. 

मीनाक्षी ने साल 1983 में फिल्म ‘पेंटर बाबू’ से अपने करियर की शुरुआत की थी. इसी साल रिलीज सुभाष घई निर्देशित फिल्म ‘हीरो’ सुपरहिट साबित हुई जिसमें मीनाक्षी के साथ जैकी श्रॉफ की जोड़ी नजर आई थी. मीनाक्षी के अभिनय वाली ‘घायल’, ‘घातक’ और ‘दामिनी’ जैसी फिल्में भी काफी पसंद की गईं. फिल्म वेबसाइट ‘पिंकविला’ के मुताबिक मीनाक्षी ने साल 1995 में इनवेस्टमेंट बैंकर हरीश मैसूर से शादी कर ली थी और इसके कुछ समय बाद ही वो बॉलीवुड को अलविदा कहकर यूएस चली गई थीं. उनके दो बच्चे हैं. 

मीनाक्षी का बयान लेने के लिए हमने उनसे संपर्क करने की कोशिश की पर खबर लिखे जाने तक हमारी उनसे बात नहीं हो पाई थी. उनका जवाब आने पर उसे खबर में अपडेट किया जाएगा. पड़ताल से ये बात साबित हो जाती है कि मीनाक्षी शेषाद्रि के निधन की खबरों में कोई सच्चाई नहीं है. 

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

बॉलीवुड अभिनेत्री मीनाक्षी शेषाद्रि का निधन हो गया है.

निष्कर्ष

मीनाक्षी शेषाद्रि के निधन की खबर सिर्फ एक अफवाह है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें