scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: बडवाइजर बीयर के बारे में इस चौंकाने वाले दावे का क्या है सच

सोशल मीडिया पर वायरल एक स्क्रीनशॉट के जरिये ‘बडवाइजर’ ब्रांड की बीयर के बारे में ऐसा ही दावा किया जा रहा है. इस स्क्रीनशॉट में दावा किया गया है कि बडवाइजर के कई कर्मचारी वर्षों से अपनी कंपनी के बीयर टैंक में पेशाब करते आ रहे हैं. इस रहस्य से कई बीयर-प्रेमियों को तगड़ा झटका लग सकता है.

बडवाइजर बीयर के बारे में चौंकाने वाला दावा बडवाइजर बीयर के बारे में चौंकाने वाला दावा

कोई बीयर का पारखी कद्रदान आपको हमेशा यही बताएगा कि एक अच्छी बीयर पीने का मतलब ‘नशा’ करना नहीं होता. अगर आप खुद बीयर पीते हैं तो एक-एक घूंट के हलक में उतरने को लाजवाब ढंग से शब्दों में पिरो सकते हैं. लेकिन अगर आपको पता चले कि आपका जो पसंदीदा बीयर ब्रांड है, उसके तीखे-कड़वे जायके में उस कंपनी के कर्मचारियों का पेशाब भी शामिल है, तब आप क्या करेंगे?

सोशल मीडिया पर वायरल एक स्क्रीनशॉट के जरिये ‘बडवाइजर’ ब्रांड की बीयर के बारे में ऐसा ही दावा किया जा रहा है. इस स्क्रीनशॉट में दावा किया गया है कि बडवाइजर के कई कर्मचारी वर्षों से अपनी कंपनी के बीयर टैंक में पेशाब करते आ रहे हैं. इस रहस्य से कई बीयर-प्रेमियों को तगड़ा झटका लग सकता है.

fact1_070220095839.png

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वायरल हो रहा दावा गलत है. वायरल स्क्रीनशॉट दरअसल एक व्यंग्य-वेबसाइट का है, जो सिर्फ मनोरंजन और हास्य के लिए लेख प्रकाशित करती है. एक फेसबुक यूजर ने यह स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए हिंदी में लिखा, “पियक्कड़ मित्र एक बार सैनिटाइजर से गरारा कर लें।” पोस्ट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है.

न्यूज वेबसाइट “The Hans India ” ने भी कुछ बदलाव के साथ इस पर एक आर्टिकल प्रकाशित किया. हालांकि, बाद में यह आर्टिकल डिलीट कर दिया गया. लेकिन कुछ ही समय में मीम बनाने वालों ने मजाकिया मीम के जरिये इस पर टिप्पणी करनी शुरू कर दी.

AFWA की पड़ताल

कीवर्ड्स की मदद से हमने पाया कि इस बारे में जो स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है, वह एक व्यंग्य-वेबसाइट “foolishumor.com ” से लिया गया है.

हमने पाया कि वेबसाइट में प्रकाशित आर्टिकल में कोलोराडो, अमेरिका के फोर्ट कॉलिंस में बडवाइजर ब्रूअरी एक्सपीरियंस के एक सूत्र का हवाला दिया गया है. बडवाइजर ब्रूअरी एक्सपीरियंस एक विशेष सेवा है जो ग्राहकों को ब्रूअरी टूर सर्विस मुहैया कराती है.

हालांकि, वेबसाइट ने इस बात का स्पष्ट उल्लेख किया है कि इसके लेख विशुद्ध रूप से काल्पनिक हैं, जिनका मकसद सिर्फ मनोरंजन करना है.

fact2_070220095910.png

हमें बडवाइजर की आधिकारिक वेबसाइट पर ऐसा कोई बयान नहीं मिला. साथ ही, इस खबर से संबंधित किसी भी प्रतिष्ठित मीडिया वेबसाइट की कोई रिपोर्ट नहीं मिली. इससे स्पष्ट है कि बीयर टैंकों में बडवाइजर कर्मचारियों के पेशाब करने का वायरल दावा झूठा है. यह दावा एक व्यंग्य-वेबसाइट पर किया गया था, जिसका मकसद सिर्फ मनोरंजन करना है.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

बडवाइजर ने स्वीकार किया है कि उसके कई कर्मचारी सालों से कंपनी के बीयर टैंक में पेशाब कर रहे हैं.

निष्कर्ष

वायरल स्क्रीनशॉट में किया गया दावा झूठा है. इसे एक व्यंग्य-वेबसाइट से उठाया गया है जो सिर्फ मनोरंजन के लिए लेख प्रकाशित करती है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें