scorecardresearch
 

जब-जब पर्दे पर दिखा इतिहास, मचा बवाल

ये कोई पहली बार नहीं है जब कोई बॉलीवुड की पीरियड फिल्म अपनी कहानी को लेकर विवादों में फंसी है. इससे पहले संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत पर भी खूब विवाद हुआ था.

दीपिका पादुकोण दीपिका पादुकोण

बॉलीवुड एक्टर अर्जुन कपूर की फिल्म पानीपत अगले महीने यानी दिसंबर में रिलीज होगी. फिल्म के ट्रेलर भी रिलीज हो चुके हैं, लेकिन ट्रेलर रिलीज होते ही फिल्म विवादों में फंस गई है. इस बार फिल्म का विवाद देश ही नहीं विदेश में भी हो रहा है. फिल्म पर इतिहास के साथ छेड़छाड़ करने का आरोप लग रहे हैं.

पानीपत के ट्रेलर के बाद फिल्म पर अफगानिस्तान के लोगों के आपत्ति जताए जाने के मामले सामने आए हैं, लेकिन अब पाकिस्तान भी इस फिल्म को लेकर ऐतराज जता रहा है. अब विवादित बयानों के लिए चर्चा में रहने वाले पाकिस्तान के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने फिल्म 'पानीपत' पर सवाल उठाया है. रिलीज से पहले ही फवाद चौधरी ने कहा कि इसमें मुसलमान शासक को जालिम दिखाने के लिए इतिहास को तोड़ मरोड़ दिया गया है.

पद्मावत पर भी हो चुका है विवाद

ये कोई पहली बार नहीं है जब कोई बॉलीवुड की पीरियड फिल्म अपनी कहानी को लेकर विवादों में फंसी है. इससे पहले संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत पर भी खूब विवाद हुआ था. विवाद इतना बढ़ गया था कि करणी सेना के सदस्यों ने फिल्म के सेट पर पहुंचकर तोड़फोड़ की थी और संजय लीला भंसाली के साथ भी मारपीट की थी. इसके बाद फिल्म की रिलीज तक तमाम जगह इसको लेकर विरोध प्रदर्शन हुआ था. राजपूत करणी सेना का कहना था कि फिल्म में राजपूतों के सम्मान के साथ खिलवाड़ किया गया है. बाद में संजय लीला भंसाली की फिल्म का नाम पद्मावती से पद्मावत किया गया और फिल्म रिलीज हुई.

ऐसे विवादों का सामना कर चुकीं फिल्मों की सूची काफी लंबी है. फिल्म जोधा अकबर, एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर और मणिकर्णिका जैसी पीरियड भी अपनी कहानी को लेकर विवादों का सामना कर चुकी हैं. फिल्म जोधा अकबर का भी करणी सेना ने विरोध किया था, लेकिन दूसरी तरफ फिल्म एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर का कांग्रेस नेताओं ने विरोध किया था. फिल्म एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर आधारित थी. कांग्रेस का कहना था कि फिल्म में मनमोहन सिंह की छवि खराब की गई है, लेकिन विवाद के बाद अंत में फिल्म रिलीज हुई.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें