scorecardresearch
 

लता मंगेशकर से लेकर अनुराधा पौडवाल तक, इन सिंगर्स ने गाए थे महाभारत के लिए गाने

बी आर चोपड़ा की बनाई महाभारत की एक खासियत ये भी है कि उसमें हर घटना के हिसाब से गाना बनाया गया है. हर एपिसोड में कहीं ना कहीं ऐसा मौका आता है जब डायलॉग की जगह गानों द्वारा दर्शकों तक बात पहुंचाई जाती है.

महाभारत का एक सीन महाभारत का एक सीन

दूरदर्शन से लेकर कलर्स चैनल तक हर जगह महाभारत की धूम मची, इस सीरियल को दर्शकों का भरपूर प्यार मिला है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि महाभारत की सफलता में जितना हाथ कलाकारों की शानदार एक्टिंग, अच्छे डायरेक्शन और सशक्त स्क्रिप्टिंग का है उतना ही बड़ा योगदान सीरियल के गानों का भी है. महाभारत सीरियल का हर गाना दर्शकों को पसंद है और फिर चाहे टाइटल सॉन्ग हो या भगवान श्रीकृष्ण पर फिल्माया गया कोई दूसरा सॉन्ग.

बी आर चोपड़ा की बनाई महाभारत की एक खासियत ये भी है कि उसमें हर घटना के हिसाब से गाना बनाया गया है. हर एपिसोड में कहीं ना कहीं ऐसा मौका आता है जब डायलॉग की जगह गानों द्वारा दर्शकों तक बात पहुंचाई जाती है और महाभारत की इसी बात से उसकी एक अलग पहचान बनी है. महाभारत सीरियल के म्यूज़िक डायरेक्टर थे राज कमल.

कम ही लोग इस बात से वाकिफ हैं कि महाभारत में सूरदास और रसखान की दोहावली और छंद को गायन के रूप में इस्तेमाल किया गया है बाकी के गाने पंडित नरेन्द्र शर्मा ने लिखे थे. तो चलिए जानते हैं कि महाभारत में कौन-कौन से सिंगर्स ने गाने गाए हैं.

राज कमल - म्यूजिक डायरेक्टर राज कमल ने न सिर्फ गीतों को म्यूजिक में पिरोया है बल्कि उन्होंने सीरियल के कई गाने भी गाए हैं, दिन पर दिन बीत गए, सबसे ऊंची प्रेम सगाई, बेटी चली पराए देश और गोविंद गोकुल आयो जैसी गीतों को उन्होने ने ही अपनी गायिकी से सजाया है.

महेन्द्र कपूर – महाभारत का शीर्षक गीत इन्होंने ही गाया है, इसके अलावा कई सारे एपिसोड के बीच में आने वाले सहायक गीत भी इन्होंने गाए थे जो प्राय: दो से तीन पंक्तियों के होते थे और जिनका आमतौर पर इस्तेमाल एपिसोड को खत्म करने के लिए किया जाता था.

अनुराधा पौडवाल– अनुराधा पौडवाला को विशेष तौर पर धार्मिक गानों के लिए जाना जाता है. हांलाकि, अनुराधा ने कई सारी बॉलीवुड फिल्मों में भी अपनी आवाज दी है लेकिन भक्ति गाने में उनकी आवाज ज्यादा सुनने को मिलती है. यशोदा हरी पालने झुलावे, संदेशो देविकी सो कहियो, प्रणय के प्रथम प्रहर की बात जैसे बेहतरीन गानों को अनुराधा पौडवाल ने ही अपनी आवाज से सजाया है.

नितिन मुकेश– क्या आपने महाभारत के उस गाने को सुना है जब श्रीकृष्ण अपनी माता से बलराम भैया की शिकायत करते हैं और उस गाने में मां-बेटे का बेहद खूबसूरत प्यार देखने को मिलता है, ये गाना है मैया मोरी दाऊ बहुत खिजायो नितिश मुकेश ने गाया था.

साधना सरगम– मोरी झनक झनक बाजे पायलिया, मनवा मधुर मधुर कछु बोल, विनती सुनिए नाथ हमारी जैसे दिल को छूने वाले गानों को अपनी अवाज से सजाया है साधना सरगम ने, इन्होंने इसके अलावा भी महाभारात के कई गानों में अपनी आवाज दी थी.

कविता कृष्णमूर्ति- जागिये ब्रज राजकुंवर और मोर पखा सिर ऊपर राखियो. ये दोनों ही गाने कविता कृष्णमूर्ति ने गाए हैं जो दर्शकों को काफी पसंद आए थे.

सुनील ग्रोवर ने शेयर किया रोंगटे खड़े करने वाला वीडियो, देखा आपने?

फिलहाल पार्ट 2 की फेक कास्ट‍िंग पर भड़के अक्षय, फैंस को किया सावधान

लता मंगेशकर– क्या आप जानते हैं कि महाभारत सीरियल में लता मंगेशकर ने भी एक गाना गाया है, और इस गाने में उनको सहयोग दिया था कविता कृष्णमूर्ति, सुरेश वाडेकर और राज कमल ने और गाने के बोल थे मोहन के मुख पर बांसुरी और ये गाना उस वक्त आता है जब कान्हा अपनी रासलीला से सभी गोपियों को मोहित कर देते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें