scorecardresearch
 

प्राउड मोमेंट! Delhi के Shaunak Sen की Cannes 2022 में धूम, डॉक्यूमेंट्री All That Breathes को मिला गोल्डन आई अवॉर्ड

भारत की इकलौती फिल्म जिसे कान्स में एंट्री मिली थी, ऑल दैट ब्रीद्स को गोल्डन आई अवॉर्ड से सम्मानित किया है. ऑल दैट ब्रीद्स दो दोस्तों की कहानी है, जिनका चील से अलग तरह का ही रिश्ता दिखाया गया है.

X
Shaunak Sen Shaunak Sen
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कान्स में अवॉर्ड पाने वाली इकलौती भारतीय फिल्म
  • 'ऑल दैट ब्रीद्स' को मिला अवॉर्ड
  • दिल्ली के शौनक सेन ने बनाई है फिल्म

दिल्ली के उभरते निर्देशक शौनक सेन (Shaunak Sen) की डॉक्यूमेंट्री फिल्म ऑल दैट ब्रीद्स (All That Breathes) को कान्स फिल्म फेस्टिवल 2022 (Cannes Film Festival 2022) में गोल्डन आई अवॉर्ड से नवाजा गया है. ये अवॉर्ड बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्मों को ही दिया जाता है. ऑल दैट ब्रीद्स दो भाई मोहम्मद सऊद और नदीम शहजाद के जीवन को दर्शाती है, जो दिल्ली के वजीराबाद में अपने तहखाने से काम कर रहे हैं. वह घायल पक्षियों, विशेष रूप से चील का बचाव कर उनका इलाज करते हैं. हाल ही में कान्स में स्पेशल स्क्रीनिंग सेगमेंट में इस फिल्म का स्पेशल प्रीमियर हुआ था.

कैसे आया ऑल दैट ब्रीद्स का आइडिया
डायरेक्टर शौनक सेन ने बताया कि उन्हें कैसे इस फिल्म का आइडिया आया. शौनक ने कहा कि मैं बड़े लंबे समय से हवा पर एक फिल्म बनाना चाहता था. दिल्ली में प्रदूषण की काफी समस्या रहती है. मुझे पक्षियों से भी काफी लगाव है. मैंने इसलिए एक फिल्म बनाई जिसमें ह्यूमन एंगल है, प्रदूषण भी शामिल है और कैसे ये सब मिलकर पक्षियों को नुकसान पहुंचाते हैं. 

All that breathes
ऑल दैट ब्रीद्स

बिकिनी में इंटरनेट सेंसेशन Avneet Kaur का जलवा, मालदीव में वॉटर विला के बीच किया धमाकेदार डांस
 

क्या है गोल्ड आई अवॉर्ड कैटेगरी
L'Oeil d'Or या गोल्डन आई अवॉर्ड एक ऐसी फिल्म को दिया जाता है, जो हमें याद दिलाती है कि इस विनाशक दुनिया में हर जीवन मायने रखता है. ये एक ऐसी कैटेगरी है जो फिल्म की छोटी-छोटी डिटेल्स को मायने देती है. फिल्म को मिले इस अवॉर्ड में 5,000 यूरो यानी लगभग 4.16 लाख रुपये का नकद इनाम भी शामिल है. कान्स की जूरी ने इस 90 मिनट लंबी फिल्म को विनर चुना, जिसमें पोलिश फिल्म प्रोड्यूसर एग्निज्का हॉलैंड, यूक्रेनी लेखक-डायरेक्टर इरिना त्सिलेक, फ्रांसीसी अभिनेता पियरे डेलाडोनचैम्प्स, पत्रकार एलेक्स विसेंट और मोरक्कन लेखक-फिल्म निर्माता हिचम फलाह शामिल थे.

Tara Sutaria ने सरेआम पकड़ी Arjun Kapoor की 'मिस्टेक', एक्टर ने दिया ऐसा रिएक्शन
 

ऑल दैट ब्रीथ्स को इससे पहले सनडांस फिल्म फेस्टिवल 2022 में वर्ल्ड सिनेमा ग्रैंड जूरी पुरस्कार भी मिल चुका है. हाल ही में, इसे यूएस-आधारित एचबीओ ने इस फिल्म के राईट्स को खरीदा है. इस साल के अंत तक अमेरिका में रिलीज होने के बाद, इस डॉक्यूमेंट्री को 2023 में एचबीओ और एचबीओ मैक्स पर स्ट्रीम किया जाएगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें