scorecardresearch
 

NEET 2018: जानें- कब होगी परीक्षा और कौन कर सकता है अप्लाई

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (एनईईटी) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. बोर्ड 6 मई को इस परीक्षा का आयोजन करेगा और इस परीक्षा में मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेने के इच्छुक उम्मीदवार भाग लेंगे.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (एनईईटी) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. बोर्ड 6 मई को इस परीक्षा का आयोजन करेगा और इस परीक्षा में मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेने के इच्छुक उम्मीदवार भाग लेंगे. परीक्षा में भाग लेने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं.

बोर्ड के नए नियमों के अनुसार इस बार नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग या ओपन संस्थानों से 12वीं कक्षा पास कर चुके उम्मीदवार आवेदन नहीं कर सकते हैं. साथ ही निजी छात्र भी इस परीक्षा में भाग नहीं ले सकेंगे. इसके अलावा सभी मान्यता प्राप्त बोर्ड संस्थानों से 12वीं पास कर चुके नियमित छात्र परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

नीट परीक्षा के नियमों में बदलाव, इन छात्रों को नहीं मिलेगा मौका

बोर्ड की ओर से जारी की गई आधिकारिक जानकारी के अनुसार ओपन स्कूल से 12वीं पास उम्मीदवार और निजी उम्मीदवार एनईईटी के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं. साथ ही जिन लोगों ने एडिशनल सब्जेक्ट के तौर पर बायोलॉजी/बायो टेक्नोलॉजी विषय से पढ़ाई की है, उन्हें भी परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

NEET 2018: एंट्रेंस एग्जाम से पहले जरूर जान लें ये 12 जरूरी बातें

इस परीक्षा में भाग लेने के इच्छुक उम्मीदवार 9 मार्च रात 11.50 बजे तक अप्लाई कर सकते हैं. उसके बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें