scorecardresearch
 

DMRC Recruitment: दिल्ली मेट्रो परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, देखें

DMRC विभ‍िन्न पदों के लिए 17 से 26 फरवरी तक कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित करेगा. परीक्षा का पहला चरण 17 से 21 फरवरी तक और दूसरा चरण 23 फरवरी से 26 फरवरी, 2020 तक आयोजित किया जाएगा. यहां दिए लिंक से देखें पूरा शेड्यूल.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

  • अनुबंध के आधार पर एक्जीक्यूटिव पदों में 106 रिक्तियां हैं और नॉन एग्जीक्यूटिव पदों पर ये रिक्त‍ियां 398 हैं.
  • पेपर II के लिए, अंग्रेजी भाषा के ज्ञान को परखने के लिए सामान्य अंग्रेजी का टेस्ट होगा.
  • DMRC विभ‍िन्न पदों के लिए 17 से 26 फरवरी तक कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित करेगा.

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने मेट्रो में एग्जीक्यूटिव और नॉन एग्जीक्यूटिव पदों के लिए होने जा रही परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. ये परीक्षा मेट्रो में कुल 1,493 रिक्तियों के लिए ली जा रही है. परीक्षा पूरी तरह कंप्यूटर आधारित होगी.

उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड मेट्रो की आधिकारिक वेबसाइट delhimetro.com से डाउनलोड कर सकते हैं. बता दें कि मेट्रो ने नियमित एग्जीक्यूटिव श्रेणी में रिक्तियों की संख्या 60 निकाली है, वहीं नियमित नॉन एग्जीक्यूटिव पदों की संख्या 929 निकाली हैं. अनुबंध के आधार पर एक्जीक्यूटिव पदों में 106 रिक्तियां हैं और नॉन एग्जीक्यूटिव पदों पर ये रिक्त‍ियां 398 हैं.

इस चयन प्रक्रिया में स्टेनोग्राफर के लिए अतिरिक्त कौशल परीक्षण और ग्राहक संबंध सहायक के लिए साइको टेस्ट के साथ न्यूनतम दो स्तर शामिल होंगे. पेपर 1 में दो पेपर शामिल होंगे (पेपर- 1 और पेपर- 2 जो एक ही केंद्र में एक ही दिन आयोजित किए जाएंगे).

पेपर- 1 में जनरल अवेयरनेस, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड (जनरल इंग्लिश फॉर मेंटेनर-इलेक्ट्रीशियन, इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक और फिटर) के अलावा डिसिप्लिन के ज्ञान पर बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न, द्विभाषी (हिंदी / अंग्रेजी) शामिल होंगे. परीक्षा में कुल 120 प्रश्न होंगे, जिनमें से प्रत्येक में समान अंक होंगे.

पेपर II के लिए, अंग्रेजी भाषा के ज्ञान को परखने के लिए सामान्य अंग्रेजी का टेस्ट होगा. इसमें कुल 60 प्रश्न होंगे, जिनमें से प्रत्येक में समान अंक होंगे. उम्मीदवार जो पेपर- 1 और पेपर- 2 में अलग से अर्हता प्राप्त करते हैं. सीबीटी परीक्षा में पास करने वालों को आगे काउंसिलिंग के लिए बुलाया जाएगा.

इस लिंक से डाउनलोड करें DMRC प्रवेश पत्र

इन पांच स्टेप में डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

स्टेप 1: सबसे पहले DMRC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

स्टेप 2: अब होम पेज पर दिए करियर टैब पर क्लिक करें.

स्टेप 3: भर्ती सूची का पता लगाएं और recruitment आवेदक लॉगिन बटन पर क्लिक करें.

स्टेप 4: एडमिट कार्ड को एक्सेस करने के लिए लॉग इन विवरण दर्ज करें.

स्टेप 5: अब एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और इसका प्रिंट आउट ले लें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें