scorecardresearch
 

DU एडमिशन: इन कोर्स के लिए ऑनलाइन होगी प्रवेश परीक्षा

दिल्ली यूनिवर्सिटी के पोस्ट ग्रेजुएट, एमफिल और पीएचडी कोर्स में दाखिला लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से प्रवेश परीक्षा देनी होगी.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

दिल्ली यूनिवर्सिटी के पोस्ट ग्रेजुएट, एमफिल और पीएचडी कोर्स में दाखिला लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से प्रवेश परीक्षा देनी होगी. इस बार विद्यार्थियों का चयन कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट के आधार पर किया जाएगा. बता दें कि यूनिवर्सिटी कई सालों से ऑनलाइन परीक्षा करवाने की कोशिश कर रही है, लेकिन इस बार विश्वविद्यालय की ओर से इसे मंजूरी मिल गई है.

पहले भी दिल्ली यूनिवर्सिटी पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स के लिए ऑनलाइन एंट्रेंस टेस्ट करवाने की तैयारी में थी, लेकिन यह सफल नहीं हो पाया था. इस बार फरवरी में यूनिवर्सिटी की ऐडमिशन कमिटी ने तय किया कि 70 से ज्यादा कोर्स के लिए देशभर में एंट्रेंस टेस्ट मैनुअल के बजाय ऑनलाइन यानी कंप्यूटर बेस्ड होगा. हालांकि आखिरी मुहर लगने से पहले यूनिवर्सिटी के छात्र यूनियन इसका विरोध कर सकते हैं, जिससे ऑनलाइन परीक्षा के पैटर्न को लागू करने में मुश्किल हो सकती है. 

DU: जानें कब से शुरू होंगे 9 अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए एंट्रेंस टेस्ट

रिपोर्ट्स के अनुसार छात्रों का कहना है कि एडमिशन प्रोसेस से कुछ दिन पहले ही इतने बड़े बदलाव से स्टूडेंट्स खासकर पिछड़े इलाकों के लिए मुश्किल होगी और खर्च भी बढ़ जाएगा. दरअसल पिछले साल भी छात्रों के विरोध के चलते इस फैसले को रोक दिया गया था. हालांकि इस बार फरवरी में ही विश्वविद्यालय ने इसकी भूमिका तैयार कर ली थी.

DU के कॉलेज में साथी स्टूडेंट को पीटा, कहा- 'तुम UP-बिहार के, यहां नहीं चलती

इस बार यूनिवर्सिटी ने सभी पीजी, एंट्रेंस बेस्ड यूजी, एमफिल और पीएचडी प्रोग्राम के लिए 18 शहरों में एंट्रेंस का मोड ऑनलाइन तय किया है. बता दें कि डीयू में पीजी के 70 से ज्यादा प्रोग्राम के लिए 9600 से ज्यादा सीटें हैं. पिछले साल इसके लिए करीब 85000 आवेदन किए जाते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें