scorecardresearch
 

सरकार देगी इन लड़कियों को स्कॉलरशिप, ऐसे उठा सकते हैं फायदा

टेक्निकल एजुकेशन के जरिए लड़कियों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से एआईसीटीई लड़कियों के लिए स्कॉलरशिप योजना ला रही है. लड़कियों को स्कॉलरशिप स्कीम टू गर्ल चाइल्ड (SSGC) योजना के तहत बच्चों को छात्रवृत्ति दी जाएगी.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

टेक्निकल एजुकेशन के जरिए लड़कियों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से एआईसीटीई लड़कियों के लिए स्कॉलरशिप योजना ला रही है. लड़कियों को स्कॉलरशिप स्कीम टू गर्ल चाइल्ड (SSGC) योजना के तहत बच्चों को छात्रवृत्ति दी जाएगी. इस योजना का लाभ उठाने के इच्छुक उम्मीदवार 30 नवंबर से पहले इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं.

योग्यता

इस योजना का फायदा एक परिवार की दो लड़कियां ही उठा सकती हैं. साथ ही आवेदक के परिवार की आय 8 लाख रुपये प्रति वर्ष से कम होनी चाहिए. साथ ही आरक्षत वर्ग के आवेदकों को नियमों के अनुसार छूट भी दी जाएगी. जिसमें एससी वर्ग के उम्मीदवारों को 15 फीसदी, एसटी को 7.5 फीसदी और ओबीसी को 27 फीसदी सहायता मिलेगी.

सिर्फ मेरिट के आधार पर छात्रों को पुरस्कार दें विद्यापीठः शिक्षा मंत्री तावड़े

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन एआईसीटीई कॉलेज की कॉलेज के अंकों के आधार पर किया जाएगा.

इनाम

चयनित उम्मीदवारों को 30 हजार रुपये ट्यूशन फीस, 10 महीने के लिए हर महीना दो हजार रुपये, सॉफ्टवेयर, बुक, लैपटॉप आदि खरीदने के लिए 30 हजार रुपये तक की सहायता भी दी जाएगी.

छात्राओं के पास स्कॉलरशिप पाने का अवसर, जानें- कैसे करें आवेदन

कैसे करें अप्लाई-

उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरकर आवेदन करना होगा. बता दें कि मानव संसाधन मंत्रालय 4000 छात्रवृत्तियां प्रदान कर रहा है. इसका उद्देश्य लड़कियों को सशक्त करना है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें