scorecardresearch
 

आनंद कुमार के सुपर-30 का फिर कमाल, JEE में 26 स्टूडेंट पास

एक बार फिर सुपर-30 ने दिखाया कमाल. इस बार 30 में से 26 छात्र हुए पास.

anand kumar anand kumar

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए चर्चित संस्थान सुपर 30 ने इस साल  जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE) परीक्षा में एक बार फिर सफलता हासिल की है. इस साल इस संस्थान के 26 बच्चों ने सफलता हासिल की है.

रविवार को जेईई  के परिणाम घोषित होने के बाद सुपर 30 के संस्थापक और मैथेमैटिक्स आनंद कुमार ने कहा है इस साल सुपर 30 के 26 छात्रों ने सफलता हासिल की है. बता दें,  आनंद कुमार की संस्थान का नाम 'रामानुजन स्कूल ऑफ मैथेमैटिक्स'  है.  

वहीं सुबह नतीजे आने के बाद अपना रिएक्शन देते हुए आनंद कुमार ने कहा कि यह बच्चों की मेहनत का नतीजा है कि उन्होंने आईआईटी प्रवेश में सफलता हासिल की है. उन्होंने कहा, 'सफल छात्रों में शामिल बच्चे समाज के उस अंतिम पायदन पर खड़े थे जहां विकास और चमकदमक की पहुंच नहीं है. घोर अभाव और पिछड़ेपन में रहे इन बच्चों की सफलता हासिल कर दिखा दिया कुछ भी मुमकिन है.'

JEE Advanced Result: नतीजे घोषित, प्रणव गोयल ने किया टॉप

आपको बता दें, सुपर 30 पिछले 16 सालों से बच्चों को आईआईटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने में जुटा है. अब तक इस संस्थान से 400 से ज्यादा छात्र आईआईटी प्रवेश परीक्षा में सफलता हासिल की है. गौरतलब है कि हर साल, उनकी संस्थान, रामानुजन स्कूल ऑफ मैथमैटिक्स आर्थिक रूप से कमजोर 30 छात्रों का चयन करने के लिए एक परीक्षा आयोजित करता है. साथ ही ट्यूटर्स और एक साल के लिए सभी 30 छात्रों को रहने की भी सहायता करता है.

संस्थान गरीब परिवारों के 30 बच्चों को कोचिंग, भोजन और रहने की सुविधा देता है ताकि वे अपना ध्यान केवल आईआईटी-जेईई में सफल होने पर फोकस करें.  

इस काम के लिए आनंद का पूरा परिवार उनका साथ देता है. उनकी मां खुद घर में सभी 30 बच्चों के लिए खाना बनाती हैं और वह और उनके भाई प्रणव बच्चों को आईआईटी की तैयारी करवाते हैं. इस कार्य के लिए आनंद देश-विदेशों में ख्याति प्राप्त कर चुके हैं.

आपको बता दें, पिछले साल जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) एडवांस में आनंद कुमार के सुपर-30 के सभी 30 बच्चे सफल हुए थे. साल 2016 में सुपर 30 से जेईई एडवांस एग्जाम में 28 बच्चे सफल हुए थे. इससे पहले वर्ष 2008, 2009, 2010 में सभी 30 बच्चे सफल हुए थे.

JEE Advanced नतीजों में कोटा का जलवा, यहां देखें- टॉपर्स लिस्ट

बन रही है फिल्म

IIT में प्रवेश पाना कितना कठिन है ये हम सब जानते हैं बावजूद इसके हर साल लगभग 100% रिजल्ट देना सचमुच किसी चमत्कार से कम नहीं है. 2009 में, डिस्कवरी चैनल ने सुपर 30 पर एक प्रोग्राम दिखाया था. न्यूयॉर्क टाइम्स भी आनंद कुमार और उनके सुपर 30 के के बारे में भी लिख चुका है. वहीं आनंद कुमार की जिंदगी पर एक फिल्म बनाई जा रही है. जिसमें रितिक रोशन की सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार की बायोपिक में मुख्य भूमिका निभा रहे है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें