scorecardresearch
 

रात में करते हैं पढ़ाई तो अपनाएं ये टिप्स, नहीं आएगी नींद

अगर आप सुबह पढ़ाई नहीं कर पाते हैं तो आप रात में भी अच्छे से पढ़ाई कर सकते हैं. रात में पढ़ाई करने के भी कई फायदे होते हैं और आप आराम से पढ़ाई कर सकते हैं.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

अगर आप सुबह पढ़ाई नहीं कर पाते हैं तो आप रात में भी अच्छे से पढ़ाई कर सकते हैं. रात में पढ़ाई करने के भी कई फायदे होते हैं और आप आराम से पढ़ाई कर सकते हैं. खास बात ये है कि रात में पढ़ाई करना इसलिए भी ठीक होता है, क्योंकि रात में आपके पास कोई काम नहीं होता है और आप ध्यान लगाकर पढ़ाई नहीं कर पाते हैं. साथ ही आपका फोन भी आपको डिस्टर्ब नहीं करेगा. लेकिन, रात में पढ़ाई करते वक्त आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा, जिससे आप रात में अच्छे से पढ़ाई कर सकेंगे.

पहले अच्छे से नींद ले लें- जब भी आप रात में पढ़ाई करना शुरू करें, उससे पहले अपनी नींद पूरी कर लें, ताकि रात में आपको नींद से नहीं झूझना पड़े.

Office Tips: प्रमोशन मिलने के बाद इन गलतियों को करने से बचें...

कॉफी का लें सहारा- कॉफी रात में जगने में आपकी मदद कर सकती है. कॉफी से आप नींद को दूर रख सकेंगे और कॉफी से आपको भूख भी नहीं लगेगी और फ्रेश महसूस करेंगे.

लाइट जलाकर रखें-  बहुत से विद्यार्थी सिर्फ एक स्टडी लैंप जला कर ही पढ़ाई करते हैं जिसकी वजह से कमरे के बाकी हिस्से में तकरीबन अंधेरा रहता है. जो कि आलस का वातावरण बना देता है और आपको जल्द ही नींद आने लगती है.

करियर चुनते समय, ये बातें जरूर ध्यान में रखें...

बेड पे लेटकर ना पढ़ें- बेड पर लेटकर पढ़ने से आप में आलस आ सकता है, जो कि नींद को आमंत्रित करता है. इसलिए पढ़ाई करते समय हमेशा कुर्सी पर सही ढंग से पीठ सीधी करके ही बैठें. कुर्सी पर बैठे समय भी अपने हाथ या पांव कुछ कुछ समय बाद हिलाते रहे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें