scorecardresearch
 

यहां निकली टीचर्स के पदों पर भर्ती, 45000 रुपये होगी सैलरी

अगर एक टीचर की नौकरी तलाश रहे हैं तो आप नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्निकल टीचर्स ट्रेनिंग एंड रिसर्च में आवेदन कर सकते हैं. जानिए कैसे मिलेगा मौका

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

NITTTR TGT recruitment 2019: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्निकल टीचर्स ट्रेनिंग एंड रिसर्च (NITTTR), चंडीगढ़ ने 196 ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर्स  (TGT) के पदों के लिए सभी इच्छुक, योग्य उम्मीदवारों को आमंत्रित करते हुए एक नोटफिकेशन जारी कर दिया था. नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन की प्रक्रिया आज से यानी 26 फरवरी 2019 को शुरू हो गई है. आवेदन करने की आखिरी तारीख 22 मार्च (शाम 5 बजे) होगी. नीचे देखें पदों से जुड़ी जानकारी...

पदों का विवरण

NITTTR ने कुल 196 पदों पर आवेदन मांगे हैं. जिसमें पदों इस प्रकार है.  

टीजीटी-हिंदी: 13

टीजीटी-अंग्रेजी: 27

टीजीटी-पंजाबी: 19

टीजीटी-विज्ञान (मेड): 10

टीजीटी-विज्ञान (एनएम): 47

टीजीटी-मैथ्स: 34

टीजीटी-सामाजिक विज्ञान: 46

पदों के लिए आवश्य योग्यता

उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से कुल में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री ली हो.  साथ ही सीबीएसई की ओर से आयोजित बैचलर ऑफ एजुकेशन (बीएड) और क्वालिफाइंग पेपर- I शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) की  डिग्री होना अनिवार्य है. या  अभ्यर्थियों को चार साल का बीए.बीएड / बी.एससी बी.एड (50 प्रतिशत अंकों के साथ) और टीईटी पेपर- II योग्यता प्राप्त होनी चाहिए.

क्या है उम्र सीमा

उम्मीदवार की आयु 1 जनवरी, 2019 तक 21 से 37 साल के बीच होनी चाहिए. इस बीच, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियम के अनुसार आयु में छूट मिलेगी. अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखें.

क्या है आवेदन फीस

टीजीटी के पदों पर आवेदन करने के लिए जनरल उम्मीदवारों को 800 रुपये फीस देनी होगी और sc उम्मीदवारों को 400 रुपये फीस देनी होगी.

पे- स्केल

चुने गए उम्मीदवारों का पे-स्केल 45,756 रुपये तय किया गया है.

NITTTR TGT भर्ती 2019: कैसे करें अप्लाई

स्टेप 1- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट recruit.nitttrchd.ac.in पर जाएं.

स्टेप 2-  'department of education, Samagra Shiksha Chandigarh' पर क्लिक करें.

स्टेप 3- अब 'trained graduate teachers' पर क्लिक करें.

स्टेप 4-  मांगी गई सभी जानकारियां भरकर सबमिट करें.

कैसे होगा चयन

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा जिसमें ऑब्जेक्टिव प्रश्न होंगे. इसके अलावा, उम्मीदवारों का चयन परीक्षा में प्राप्त अंकों की योग्यता के आधार पर किया जाएगा. इसके अलावा, चयनित उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन राउंड से गुजरना होगा.

(आधिकारिक नोटिफिकेशन देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें)

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें