scorecardresearch
 

इस राज्य में कोरोना नियमों का जमकर हो रहा उल्लंघन, 4 दिन में वसूला गया 2.66 करोड़ रुपये जुर्माना

Gujarat Coronavirus: गुजरात में कोरोना वायरस से जुड़े नियमों का उल्लंघन जारी है. गुजरात पुलिस के अनुसार, महज चार दिनों में मास्क नहीं पहनने के लिए लोगों से 2.66 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला गया है.

गुजरात कोरोनावायरस नियमों का उल्लंघन करने पर वसूला जुर्माना (सांकेतिक तस्वीर) गुजरात कोरोनावायरस नियमों का उल्लंघन करने पर वसूला जुर्माना (सांकेतिक तस्वीर)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हर दिन करीब 6,600 लोगों पर जुर्माना लगाया गया
  • चार दिन में 26,761 लोगों से 2.66 करोड़ का जुर्माना
  • मास्क नहीं पहनने पर लोगों पर 1,000 रुपये का जुर्माना

देश में कोरोना ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है. कहा जा रहा है कि पिछले साल के मुकाबले इस बार कोरोना की लहर और भी ज्यादा खतरनाक हो गई है. इसका अंदाजा कोरोना के आंकड़ों से ही लगाया जा सकता है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार, पिछले 24 घंटे में मंगलवार को 1.15 लाख नए मामले दर्ज किए गए. एक ओर जहां राज्य सरकारें कोरोना को काबू करने के लिए अपने यहां सख्ती कर रहे हैं तो वहीं लोग जमकर कोरोना नियमों का उल्लंघन करते नजर आ रहे हैं.

गुजरात में उसका उदाहरण देखने को मिला है. गुजरात पुलिस ने पिछले चार दिनों में मास्क नहीं पहनने के लिए लोगों से 2.66 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला है. कोरोना वायरस के चलते सार्वजनिक स्थानों पर थूकने वालों पर भी जुर्माना लगाया गया है. अधिकारी ने कहा कि जुर्माना 2 अप्रैल से 5 अप्रैल के बीच इकट्ठा किया गया था.

रोजाना 66 सौ लोगों पर जुर्माना

राज्य पुलिस द्वारा जारी प्रेस रिलीज के अनुसार, गुजरात में COVID-19 से संबंधित उल्लंघनों के लिए औसतन 2 अप्रैल से 5 अप्रैल तक हर दिन लगभग 6,600 लोगों पर जुर्माना लगाया गया. अधिकारी ने बताया कि चार दिनों में 26,761 लोगों से 2.66 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला गया. ये लोग या तो बिना मास्क या सार्वजनिक रूप से थूकते हुए पाए गए.

इस अवधि के दौरान भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत 1,300 एफआईआर भी दर्ज की गईं, ये उन लोगों के खिलाफ दर्ज की गई हैं जिन्होंने प्रशासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन नहीं किया है. वहीं 2,410 व्यक्तियों को भी गिरफ्तार किया गया. प्रेस रिलीज में आगे कहा गया कि इसके अलावा, इस अवधि के दौरान चार बड़े शहरों में कर्फ्यू उल्लंघन के लिए 2,373 वाहनों को जब्त किया गया. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें