scorecardresearch
 

कोरोनाः दिल्ली में 3 लेयर सुरक्षा के बीच स्टोर है वैक्सीन, 16 को खास वैन में पहुंचेगी वैक्सीनेशन साइट

यूटिलिटी बिल्डिंग के अंदर और बाहर अस्पताल की प्राइवेट सुरक्षा जिम्मेदारी संभाल रही है. बिना आइडेंटिफिकेशन के किसी को भी बिल्डिंग में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. बिल्डिंग के बाहर एक निश्चित दूरी पर दिल्ली पुलिस को सुरक्षा की जिम्मेदारी मिली है.

सुरक्षा के मद्देनजर दिल्ली पुलिस की तैनाती की गई है सुरक्षा के मद्देनजर दिल्ली पुलिस की तैनाती की गई है
स्टोरी हाइलाइट्स
  • राजीव गांधी हॉस्पिटल में रखी गई है वैक्सीन
  • मंगलवार को पुणे से पहली खेप दिल्ली पहुंची थी
  • सेंटर रूम से लाइव मॉनिटरिंग की जा रही है

दिल्ली में कोरोना वैक्सीन की पहली खेप राजीव गांधी सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल की 2 मंजिला इमारत में स्टोर की गई है. अस्पताल की यूटिलिटी बिल्डिंग को खास तौर पर वैक्सीन स्टोरेज के लिए तैयार किया गया है. मंगलवार को पुणे से दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचे कोरोना वैक्सीन के बॉक्स भारी सुरक्षा के बीच यूटिलिटी बिल्डिंग में अनलोड किए गए.

दिल्ली के एकलौते वैक्सीन स्टोरेज यूटिलिटी बिल्डिंग को चारों तरफ से 3 लेयर सुरक्षा दी जा रही है. यूटिलिटी बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लोर और फर्स्ट फ्लोर पर वैक्सीन स्टोर करने के लिए फ्रिज रखे गए हैं. यूटिलिटी बिल्डिंग के अंदर और बाहर अस्पताल की प्राइवेट सुरक्षा जिम्मेदारी संभाल रही है. बिना आइडेंटिफिकेशन के किसी को भी बिल्डिंग में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

बिल्डिंग के बाहर एक निश्चित दूरी पर दिल्ली पुलिस को सुरक्षा की जिम्मेदारी मिली है. बिल्डिंग की एंट्री को पुलिस बैरिकेड्स से बंद कर दिया गया है. इसके अलावा सीसीटीवी की मदद से यूटिलिटी बिल्डिंग के एंट्री और एग्जिट पॉइंट पर नजर रखी जा रही है. बिल्डिंग के सामने मौजूद पोल में सीसीटीवी लगे हुए हैं जिनकी एक सेंटर रूम से लाइव मॉनिटरिंग की जा रही है.

स्टोरेज क्षमता बढ़ाई जा सकती है

यूटिलिटी बिल्डिंग में ग्राउंड फ्लोर, फर्स्ट फ्लोर और सेकेंड फ्लोर है. वैक्सीन स्टोरेज के लिए यहां करीब 100 डीप फ्रिजर्स का इंतजाम किया गया है. यूटिलिटी बिल्डिंग में करीब साढ़े 4 लाख वैक्सीन के डोज स्टोर किए जा सकते हैं. हालांकि जरूरत पड़ने पर स्टोरेज क्षमता बढ़ाई भी जा सकती है.

देखें: आजतक LIVE TV

दिल्ली में पहले फेज में 89 वैक्सीनेशन साइट पर 16 जनवरी को वैक्सीन लगाने की शुरुआत होगी. 89 वैक्सीनेशन साइट दरअसल, दिल्ली के 36 सरकारी अस्पताल और 53 प्राइवेट अस्पताल हैं. राजीव गांधी सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल के यूटिलिटी बिल्डिंग के स्टोरेज से वैक्सीन को इन्सुलेटेड वैन में वैक्सीनेशन साइट में भेजा जाएगा. 

इधर, दिल्ली शाहदरा के डीसीपी अमित शर्मा ने बताया कि जहां वैक्सीन को रखा गया है, वहां हमने दिल्ली पुलिस पर्सनल को तैनात किया है. करीब 30 से 40 जवान हर वक्त अस्पताल परिसर में मौजूद रहेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें