scorecardresearch
 

पहली बार कार खरीदारों में Alto का दबदबा, 38 लाख के पार हुई बिक्री

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने कहा कि उसकी शुरुआती स्तर की छोटी कार ऑल्टो ने 38 लाख का बिक्री आंकड़ा पार कर लिया है.

ऑल्टो ने 38 लाख का बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया ऑल्टो ने 38 लाख का बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया

  • ऑल्टो ने 38 लाख का बिक्री आंकड़ा पार कर लिया है
  • मारुति सुजुकी ने यह कार 2000 में बाजार में उतारी थी

आर्थिक सुस्‍ती झेल रही देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी के लिए एक अच्‍छी खबर है. दरअसल, मारुति सुजुकी की छोटी कार ऑल्टो ने 38 लाख का बिक्री आंकड़ा पार कर लिया है. मारुति की ओर से जारी बयान की मानें तो पहली बार कार खरीदने वाले ग्राहकों में ऑल्टो का दबदबा है.

इसकी जानकारी देते हुए मारुति के कार्यकारी निदेशक (विपणन और बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘बेहतर डिजाइन, आसान परिचालन, उच्च ईंधन क्षमता, उन्नत सुरक्षा उपायों और आसान रखरखाव के चलते ऑल्टो पहली बार कार खरीदने वाले ग्राहकों की पहली पसंद रही है. ’’

लगातार 15 साल ऑल्‍टो का जलवा

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने बताया कि ऑल्टो लगातार 15 साल तक भारत की सबसे बेहतर बिक्री वाली कार बनी रही. यहां बता दें कि ऑल्टो ने 10 लाख का बिक्री आंकड़ा 2008 में पार कर लिया था. इसके बाद 2012 में 20 लाख और 2016 में 30 लाख कारों के आंकड़े को पार कर लिया. वहीं कंपनी ने यह कार 2000 में बाजार में उतारी थी.

बीएस6 ऑल्टो हो चुकी है लॉन्‍च

मारुति ने इस साल बीएस6 मानकों पर खरी उतरने वाली ऑल्टो को पेश किया है जिसकी ईंधन दक्षता 22.05 किलोमीटर प्रति लीटर तक है. इसमें एयर बैग, ताला-तोड़ रोधक प्रणाली और उन्नत ब्रेक प्रणाली के साथ ही रिवर्स पार्किंग सेंसर, स्‍पीड वार्निंग और चालक और सह-चालक दोनों के लिए सीट बेल्ट की याद दिलाने वाली प्रणाली सहित तमाम नए उपाय किये गये हैं. मारुति ऑल्टो का यह नया मॉडल विभिन्न श्रेणियों में सीएनजी ईंधन विकल्प के साथ 2.89 लाख से लेकर 4.09 लाख रुपये में उपलब्ध है.

आर्थिक सुस्‍ती झेल रही मारुति

बता दें कि डिमांड में कमी की वजह से मारुति सुजुकी ने लगातार 9वें महीने अक्टूबर में अपने पैसेंजर व्हीकल के प्रोडक्शन में कटौती की है. अक्टूबर में कंपनी ने कुल 1,19,337 वाहन बनाए, जबकि पिछले वर्ष इसी महीने कंपनी ने 1,50,497 वाहन बनाए थे. वहीं बिक्री में भी लगातार गिरावट देखने को मिल रही है. हालांकि फेस्टिव सीजन में इंडस्‍ट्री को थोड़ा बूस्‍ट जरूर मिला है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें