कुछ बच्चे बचपन में गणित से डरते हैं, लेकिन क्यों? इसका जवाब अब उपलब्ध है. स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने अब इस बात का पता लगा लिया है कि किस वजह से कुछ बच्चे गणित के सवाल चुटकी में हल कर लेते हैं जबकि कुछ को गणित के सवाल हल करने में दिक्कतें होती हैं. इन शोधकर्ताओं में एक भारतीय मूल का वैज्ञानिक भी शामिल है.
मनोरोग और व्यावहारिक विज्ञान के प्रोफेसर विनोद मेनन ने बताया, 'इस अध्ययन में हमें हर बच्चे में संज्ञानात्मक विकास के दौरान होने वाले गतिशील परिवर्तन की जानकारी मिली है.'
शोध टीम का हिस्सा रहे मेनन ने बताया, 'बच्चों की दीर्घकालिक स्मृति में याद करने और तथ्यों की मजबूत पकड़ बनाने के लिए हिप्पोकैंपस एक ढांचा उपलब्ध कराता है.'
हिप्पोकैंपस ऐसा क्षेत्र है, जो नई स्मृति बनाने में कई भूमिकाएं निभाता है.
अध्ययन में, 28 बच्चों ने दो कार्यात्मक चुंबकीय अनुनाद अमेजिंग ब्रेन स्कैन प्राप्त करते हुए गणित के सरल सवाल हल कर किए. यह स्कैन 1.2 साल में किया गया. एक साल बाद हिप्पोकैंपस बच्चों में और सक्रिय हो गया जिसके कारण मस्तिष्काग्र और पश्र्विका प्रांतस्थान सहित गणना में शामिल होने वाले क्षेत्र कम सक्रिय थे.
वैज्ञानिकों ने देखा कि एक साल के बाद बच्चों के दिमाग से जुड़ने वाले हिस्से से हिप्पोकैंपस के कोण में बदलाव हुआ था. अध्ययन से पता चला कि प्रत्येक बच्चे के पास स्मृति से अधिक से अधिक गणितीय तथ्यों की पुन: प्राप्त करने की क्षमता थी. यह शोध 'नेचर न्यूरोसाइंस' जर्नल में प्रकाशित हुआ.