scorecardresearch
 

Truecaller पर नहीं दिखेगा आपका नाम, करनी होगी ये आसान सेटिंग, जानिए पूरा तरीका

How to Unlist Phone Number from Truecaller: ट्रूकॉलर की मदद से कई बार लोगों को आपकी डिटेल्स मिल जाती हैं. आप बहुत ही आसान तरीके से अपने नाम और नंबर को ट्रूकॉलर की डायरेक्टरी से रिमूव कर सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ कुछ स्टेप्स फॉलो करने होते हैं. इसके बाद किसी को आपके फोन करने पर आपका नाम नजर नहीं आएगा. आइए जानते हैं कैसे आप ये काम कर सकते हैं.

X
Truecaller पर भी नहीं दिखेगा आपका नाम, बहुत आसान है रिमूव करना
Truecaller पर भी नहीं दिखेगा आपका नाम, बहुत आसान है रिमूव करना
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Truecaller पर नजर आते हैं लोगों के नाम
  • आसानी से हटा सकते हैं ट्रूकॉलर से अपना नाम

Truecaller का नाम आपने सुना होगा. शायद आपके स्मार्टफोन में ये ऐप इंस्टॉल्ड भी हो. इसकी मदद से आप किसी कॉलर की आइडेंटिटी का पता लगा सकते हैं. यानी कॉल करने वाला शख्स कौन है, इसकी जानकारी यह आपको देता है. ऐप का उद्देश्य स्पैम कॉल्स और अननोन कॉलर्स की जानकारी देना है. इसे आप टेलीफोन डायरेक्टरी की तरह समझ सकते हैं.

इसकी वजह से आपको अनजान नंबर्स से आने वाली कॉल के साथ कॉलर का नाम भी पता चल जाता है. हालांकि, इसके लिए यूजर को भी ऐप पर रजिस्टर करना होता है. ट्रूकॉलर पर स्पैम कॉल और कॉलर्स का एक बड़ा डेटा बेस मौजूद है.

यह डेटा बेस यूजर्स के एक्सपीरियंस और रिव्यू के आधार पर तैयार किया गया है. रिपोर्ट्स की मानें तो Truecaller यूजर्स की कॉन्टैक्ट लिस्ट से कॉन्टैक्ट डिटेल्स को क्लाउडसोर्स भी करता है. कई लोग ट्रूकॉलर से अपना नाम हटाना चाहते हैं, जिससे उनके नंबर को कोई भी पहचान नहीं सके.

आप बहुत ही आसान तरीके से ऐसा कर सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे. आइए जानते हैं उस तरीके के बारे में जिसकी मदद से आप Truecaller से अपना नाम और नंबर हमेशा के लिए रिमूव कर सकते हैं. 

एंड्रॉयड यूजर्स को क्या करना होगा? 

सबसे पहले आपको Truecaller ऐप ओपन करना होगा. 

अगर आपने पहले से लॉगइन नहीं किया तो यहां लॉगइन करना होगा. 

अब आपको हैमबर्गर आइकन पर जाना होगा. यहां आपको Setting का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करें. 

Privacy Center के ऑप्शन पर जाना होगा. 

यहां आपको Deactivate का ऑप्शन मिलेगा. इस पर क्लिक करना होगा. 

iPhone यूजर्स के लिए ये है तरीका

अगर आप एक आईफोन या iOS यूजर हैं, तो आपको दूसरा तरीका इस्तेमाल करना होगा. इसके लिए आपको सबसे पहले Truecaller ऐप पर जाना होगा. यहां अपनी Profile पर क्लिक करें. अब  Settings > Privacy Center पर जाना होगा. यहां आपको Deactivate का ऑप्शन मिलेगा. इस पर टैप करना होगा. 

जरूरी है Unlist करना

यहां तक करने से बाद भी संभव है कि आपका नंबर Truecaller की लिस्ट में हो. लिस्ट से अपना नाम हटाने के लिए आपको अनलिस्ट का सहारा लेना होगा. इसके लिए यूजर्स को http://www.truecaller.com/unlisting/ पर जाना होगा.

यहां आपको अपने कंट्री कोड के साथ मोबाइल नंबर एंटर करना होगा और इसके बाद Unlist पर क्लिक करना होगा. इस तरह से आप अपने नंबर को Truecaller से रिमूव कर सकते हैं.

अगर इसके बाद भी आपको ट्रूकॉलर में नंबर नजर आता है, तो इसकी वजह हिस्ट्री या cache मेमोरी है. इन्हें क्लियर करने के बाद आपको दोबारा नाम नजर नहीं आएगा. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें