scorecardresearch
 

चाहते हैं Truecaller से कोई नहीं खोज पाए आपका नंबर? फॉलो करें ये आसान प्रोसेस

कई बार हम अपना नाम इसके डेटाबेस से हटाना चाहते हैं. एक अच्छी बात है कि इसका ऑप्शन Truecaller देता है. यहां पर आपको Truecaller के डेटाबेस से नाम हटाने का पूरा प्रोसेस बता रहे हैं.

X
Truecaller
Truecaller
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Truecaller के डेटाबेस से आप अपना नाम हटा सकते हैं
  • यहां पर इसके लिए पूरा प्रोसेस बता रहे हैं

Truecaller का नाम आपने सुना होगा या इस ऐप का यूज भी कर रहे होंगे. इससे किसी अनजान नंबर से कॉल आने पर उसके कॉन्टैक्ट डिटेल्स के बारे में पता चल जाता है. इसके लिए ये ऐप यूजर्स के कॉन्टैक्ट डिटेल्स को भी क्राउडसोर्स करता है. 

इससे अगर आपने कभी Truecaller का यूज नहीं भी किया है फिर भी आपका नाम इसके डेटाबेस में हो सकता है. कई बार हम अपना नाम इसके डेटाबेस से हटाना चाहते हैं. एक अच्छी बात है कि इसका ऑप्शन Truecaller देता है.

यहां पर आपको Truecaller के डेटाबेस से नाम हटाने का पूरा प्रोसेस बता रहे हैं. आगे बढ़ने से पहले आपको बता दें कि अगर आप इसके ऐप का यूज करते हैं तो आप अपना नाम इसके डेटाबेस नहीं हटा सकते हैं. इसके लिए पहले आपको अपना Truecaller अकाउंट डिएक्टिवेट करना होगा. 

अकाउंट डिएक्टिवेट करने के लिए आपको एंड्रॉयड या iPhone पर सबसे पहले Truecaller अकाउंट ओपन करना होगा. इसके बाद आपको सेटिंग में जाकर About में जाना होगा.

यहां पर आपको Deactivate अकाउंट पर क्लिक करना होगा. अकाउंट Deactivate हो जाने के बाद आप आगे के प्रोसेस के लिए Truecaller अनलिस्ट पेज (https://www.truecaller.com/unlisting) ओपन करना होगा. यहां पर आपको फोन नंबर कंट्री कोड जैसे +919999999999 के फॉर्मेट में डालना होगा. 

इसके बाद आपको I'm not a robot के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. फिर आप अनलिस्ट फोन नंबर के ऑप्शन पर क्लिक कल दें. Truecaller दावा करता है कि अनलिस्ट रिक्वेस्ट मिलने के बाद फोन नंबर को हटाने में 24 घंटे का समय लग सकता है. यानी 24 घंटे के बाद आपका Truecaller डेटाबेस से हट जाएगा. 
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें