scorecardresearch
 

चीनी कंपनी का नया प्लान, TikTok की तरह ही इस ऐप के लिए हो रही तैयारी, जानिए डिटेल्स

ByteDance New App: वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विसेस में टिकटॉक का अलग ही रोल है. इस ऐप ने शॉर्ट वीडियोज की जो क्रांति लाई, वो अब सभी के सामने है. बाइटडांस जो कि टिकटॉक की पैरेंट कंपनी है, वो जल्द ही एक म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप के साथ भी ऐसा ही कुछ करने की प्लानिंग में है. कंपनी इसके लिए कई म्यूजिक लेबल से बातचीत कर रही है.

Advertisement
X
TikTok की तरह ही म्यूजिक इंडस्ट्री में भी कुछ नया कर सकती है बाइटडांस
TikTok की तरह ही म्यूजिक इंडस्ट्री में भी कुछ नया कर सकती है बाइटडांस

ByteDance का नाम आपको याद है? इसका नहीं तो फिर TikTok का तो याद होगा. शॉर्ट वीडियो का ग्लोबल ट्रेंड शुरू करने वाले ऐप TikTok की पैरेंट कंपनी का नाम ByteDance है. भारत में भले ही इस ऐप पर बैन लगा दिया गया हो, लेकिन ग्लोबल मार्केट में यह ऐप ट्रेंड सेटर है. अमेरिका समेत कई बड़े देशों में ये बहुत ज्यादा पॉपुलर है.

शॉर्ट वीडियोज के ट्रेंड की शुरुआत करने में इसकी बड़ी भूमिका है. जिसे बाद में दूसरी कंपनियों ने कॉपी किया है. TikTok की पैरेंट कंपनी ByteDance एक नया प्लान तैयार कर रही है. कंपनी वीडियो के बाद अब म्यूजिक प्लेटफॉर्म पर काम करने की योजना में है.

क्या है चीनी कंपनी की तैयारी

इसके लिए चीनी कंपनी कई म्यूजिक लेबल्स से बातचीत भी कर रही है, जिससे वह अपने म्यूजिक प्लेटफॉर्म को एक्सपैंड कर सके. Spotify जैसे म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप्स को टक्कर देने के लिए बाइटडांस प्लान कर रही है.  

The Wall Street Journal में इस बारे में जानकारी दी गई है. रिपोर्ट की मानें तो बाइटडांस अपने म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप को अपने शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म TikTok से जोड़ना चाहती है. साथ ही इसे एक प्रमुख प्लेटफॉर्म की तरह एक्सपैंड भी करना चाहती है. इस मामले में बाइटडांस ने फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी है. 

Advertisement

पहले से मौजूद है म्यूजिक ऐप

कंपनी का म्यूजिक ऐप Resso कई देशों में पहले से ही उपलब्ध है, लेकिन फिलहाल ये अमेरिकी बाजार में नहीं है. ना ही इस ऐप की पॉपुलैरिटी टिकटॉक की तरह है. टिकटॉक के लिए अमेरिका एक बड़ा बाजार है और कंपनी इस ऐप को भी टिकटॉक से जोड़ने की प्लानिंग में है.

शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म्स पर लोग किसी वीडियो में गाने के छोटे से हिस्से को इंटीग्रेट करते हैं. कई मौकों पर देखा गया है कि यूजर्स जिन गानों की लाइन्स को वीडियो में देखते हैं, उस गाने को पूरा सुनने में भी दिलचस्पी दिखाते हैं.

कयास हैं कि कंपनी लोगों की इस दिलचस्पी को भुनाने में लगी है. हालांकि, इस फीचर का भारत में कितना असर होगा इस पर कुछ कहा नहीं जा सकता है. TikTok को लेकर भारत में लोगों की अलग ही दीवानगी थी. हालांकि अब इसकी जगह YouTube Shorts और Instagram Reels ने ले ली है.

Advertisement
Advertisement