scorecardresearch
 

अपने फोन से तुरंत डिलीट कर दें ये 9 ऐप्स, आपके लिए हैं खतरनाक, रिसर्च में हुआ खुलासा

Fake Apps: एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर तो कई फर्जी ऐप्स स्पॉट होते रहते हैं, लेकिन iOS पर आपको बहुत कम ऐसे मामले देखने को मिलते हैं. हाल में ही रिसर्चर्स ने 9 ऐसे ऐप्स iOS प्लेटफॉर्म पर खोजे हैं, जो फर्जी तरीके से यूजर्स के फोन में काम कर रहे हैं. अगर आपके फोन में भी इनमें से कोई ऐप है, तो आपको तुरंत ही डिलीट कर देना चाहिए.

X
iPhone पर फर्जी तरह से काम कर रहे ये ऐप्स
iPhone पर फर्जी तरह से काम कर रहे ये ऐप्स

एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर मैलवेयर या ऐडवेयर्स के बारे में तो हम बहुत सुनते हैं, लेकिन ऐपल या iOS से जुड़े ऐसे मामले कम हैं. ऐपल अपने डिवाइसेस में यूजर्स की सिक्योरिटी और प्राइवेसी का खास ख्याल रखता है. कम से कम थर्ड पार्टी ऐप्स के लिए तो ऐसा कहा ही जा सकता है और कंपनी इसी वजह से खुद को एंड्रॉयड से बेहतर बताती है. 

सिक्योरिटी रिसर्चर्स की टीम ने इस बार एंड्रॉयड नहीं बल्कि ऐपल ऐप स्टोर पर कुछ खतरनाक ऐप्स पाए हैं. HUMAN’s Satori Threat Intelligence & Research टीम ने 9 ऐसे ऐप्स का पता लगाया है, जो iPhone में 'कई तरह के ऐडवरटाइजिंग फ्रॉड कर सकते हैं.' अगर आपके फोन में ये ऐप्स तो आपको इन्हें तुरंत डिलीट कर देना चाहिए. 

इन ऐप्स को करें डिलीट

रिसर्चर्स ने पाया कि लगभग 9 iOS ऐप्स और 75 एंड्रॉयड ऐप्स ऐसे हैं, जिनमें ऐसे कोड्स हैं, जो खुद को दिखाते किसी दूसरे ऐप्स की तरह हैं और ऐडवरटाइजिंग फ्रॉड करते हैं. ये ऐप्स फेक क्लिक और फर्जी ऐड्स हिडन स्क्रीन पर दिखाते हैं.

ऐप्स यूजर की जानकारी के बिना ये सभी काम करते हैं. यानी आपको पता भी नहीं चलेगा और आपके नाम पर फेक क्लिक और इम्प्रेशन यूज हो रहे होते हैं. इन ऐप्स की लिस्ट भी रिसर्चर्स ने शेयर की है. अगर आपके भी स्मार्टफोन में ये 9 ऐप्स हैं, तो इन्हें तुरंत डिलीट करना चाहिए.

  • Fire-Wall
  • Loot the Castle
  • Ninja Critical Hit
  • Racing Legend 3D
  • Rope Runner
  • Run Bridge
  • Shinning Gun
  • Tony Runs
  • Wood Sculptor

चुपके से करते हैं अपना काम

अच्छी बात ये है कि रिसर्चर्स को कोई भी सिक्योरिटी रिस्क नहीं मिला है. हालांकि, बैकग्राउंड में ऐप्स के चलने से बैटरी और फोन की परफॉर्मेंस पर असर जरूर पड़ेगा.

रिसर्चर्स ने कहा है कि डेवलपर्स इन ऐप्स के काम करने के तरीकों को अपडेट कर सकते हैं, इसलिए इन्हें डिलीट करना ही बेहतर ऑप्शन होगा. इस तरह के ऐप्स आम तौर पर आपका डेटा कलेक्ट करते हैं और मुश्किल ये है कि यूजर्स को इसकी जानकारी भी नहीं हो पाती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें