scorecardresearch
 

Wimbledon 2022: विम्बलडन खेलकर टेनिस प्लेयर्स होंगे मालामाल, प्राइज मनी में करोड़ों रुपये का इजाफा

इस साल विम्बलडन की शुरुआत 27 जून को होने जा रही है, वहीं 10 जुलाई को इस टूर्नामेंट की समाप्ति होगी. पुरुषों में स्विट्जरलैंड के दिग्गज खिलाड़ी रोजर फेडरर रिकॉर्ड आठ बार इस टूर्नामेंट को जीत चुके हैं.

X
Wimbledon (@Getty) Wimbledon (@Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • विम्बलडन की प्राइज मनी में बढ़ोतरी
  • 27 जून से शुरू हो रहा यह टूर्नामेंट

विम्बलडन चैम्पियनशिप 2022 को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल, आयोजकों ने टूर्नामेंट के पुरस्कार राशि में भारी बढ़ोतरी की है. इस बार टोटल प्राइज मनी 40.3 मिलियन पाउंड (लगभग 392 करोड़ रुपये) रहने जा रही है, जो पिछले साल के मुकाबले 5.3 मिलियन ज्यादा है. पिछले साल प्राइज मनी करीब 340 करोड़ रुपये थी.

इस बार पुरुष एकल और महिला एकल में चैम्पियन बनने वाले खिलाड़ियों को दो-दो मिलियन पाउंड (करीब 19.45 करोड़ रुपये) दिए जाएंगे. पिछले साल चैम्पियन बनने वाले सर्बिया के नोवाक जोकोविच और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एश्ले बार्टी को 1.7 मिलियन पाउंड (लगभग 16.53 करोड़ रुपये) मिले थे.

दर्शकों को प्रवेश की इजाजत

ऑल इंग्लैंड क्लब के अध्यक्ष इयान हेविट ने कहा, "क्वालिफाइंग प्रतियोगिता के पहले दौर से लेकर चैम्पियन बनने तक, इस साल की पुरस्कार राशि वितरण का उद्देश्य यह दिखाना है कि चैम्पियनशिप के लिए प्लेयर्स कितने महत्वपूर्ण हैं.'  इस बार विम्बलडन में दर्शक भी खिलाड़ियों को चीयर करते दिखाई देंगे. कोरोना वायरस के चलते पिछले दो सीजनों में दर्शकों के प्रवेश की इजाजत नहीं थी.

रैंकिंग पर नहीं होगा असर

खास बात यह है कि इस बार के विम्बलडन चैम्पियनशिप में होने वाले मैचों के अंक रैंकिंग में नहीं जुड़ेंगे. इसके चलते एटीपी और डब्ल्यूटीए रैंकिंग में कोई असर नहीं होगा. गौरतलब है कि विम्बलडन के आयोजकों ने  यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के कारण बेलारूस और रशियन खिलाड़ियों पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसके चलते दोनों देशों के खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लेंगे.

विम्बलडन साल का तीसरा गैंड स्लैम है. इस साल विम्बलडन की शुरुआत 27 जून को होने जा रही है, वहीं 10 जुलाई को इस टूर्नामेंट की समाप्ति होगी. पुरुषों में स्विट्जरलैंड के दिग्गज खिलाड़ी रोजर फेडरर रिकॉर्ड आठ बार इस टूर्नामेंट को जीत चुके हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें