scorecardresearch
 

Bajrang Punia: रेसलर बजरंग पूनिया का कमाल... वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भारत के लिए जीता ब्रॉन्ज मेडल

रेसलर बजरंग पूनिया ने वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया है. बजरंग ने कांस्य पदक के मैच में पुएर्टो रिको के सेबस्टियन रिवेरा को 11-9 से शिकस्त दी. वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भारत का यह दूसरा मेडल रहा. इससे पहले महिला रेसलर विनेश फोगाट ने कांस्य पदक जीता था. बजरंग ने हालिया कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने में सफल रहे थे.

X
बजरंग पूनिया (File Photo) बजरंग पूनिया (File Photo)

सर्बिया की राजधानी बेलग्रेड में आयोजित वर्ल्ड रेसलिंग चैम्पियनशिप में भारतीय टीम को दूसरा मेडल हासिल हुआ है. रेसलर बजरंग पूनिया ने पुरुषों के 65 किलो फ्रीस्टाइल भारवर्ग में यह मेडल हासिल किया है. बजरंग ने कांस्य पदक के मैच में पुएर्टो रिको के सेबस्टियन रिवेरा को 11-9 से मात दे दी. इससे पहले महिला रेसलर विनेश फोगाट ने इस चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता था. बजरंग और विनेश के अलावा बाकी पहलवान टूर्नामेंट में कुछ खास नहीं कर पाए.

बजरंग पूनिया का वर्ल्ड रेसलिंग चैम्पियनशिप में यह चौथा मेडल है. बजरंग ने इससे पहले 2013 और 2019 के चैम्पियनशिप में भी ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया था. वहीं 2018 के वर्ल्ड चैम्पियनशिप में वह सिल्वर मेडल जीतने में सफल रहे थे.

बजरंग पूनिया को प्रतियोगिता के  क्वार्टर फाइनल में यूएसए के जॉन दियाकोमिहालिस ने हरा दिया था. चूंकि जॉन फाइनल में पहुंचने में कामयाब रहे इसके चलते बजरंग को रेपचेज राउंड खेलने का मौका मिला. रेपचेज के पहले मैच में बजरंग ने आर्मेनिया के वेजगेन तेवान्यान को कड़े टक्कर में हराया. फिर ब्रॉन्ज मेडल मैच की बात करें तो बजरंग एक समय 0-6 से पीछे चल रहे थे. लेकिन इसके बाद बजरंग ने शानदार वापसी करते हुए सेबस्टियन रिवेरा को मात दे दी.

टोकियो में किया था कमाल

बजरंग पूनिया ने 2019 में कजाखिस्तान के नूर सुल्तान में आयोजित विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंचकर पहली बार ओलंपिक के लिए क्वालिफाई किया था. उस चैम्पियनशिप में बजरंग ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था. यह विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में उनका तीसरा मेडल रहा. टोक्यो ओलंपिक 2020 में बजरंग से वैसे तो गोल्ड मेडल की आस थी, लेकिन उन्हें कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा. 65 किलो भारवर्ग में ब्रॉन्ज मेडल के मुकाबले में बजरंग पूनिया ने कजाखस्तान के पहलवान दौलत नियाजबेकोव को 8-0 से मात दी थी.

फिर कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में जीता गोल्ड

बजरंग पूनिया ने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में उम्मीदों के मुताबकि प्रदर्शन करते हुए भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता था. पुरुषों की फ्रीस्टाइल 65 किलो भारवर्ग के फाइनल में बजरंग पूनिया ने कनाडा के एल. मैकलीन को 9-2 मात दी. बजरंग पूनिया का यह कॉमनवेल्थ गेम्स में लगातार दूसरा गोल्ड एवं ओवऑल तीसरा मेडल था.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें