scorecardresearch
 

Ravichandran Ashwin: टेस्ट क्रिकेट को लेकर रवि शास्त्री के बयान पर छिड़ी बहस, अब रविचंद्रन अश्विन ने जताई नाराजगी

रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारतीय टीम के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज है. 35 साल के रविचंद्रन अश्विन ने अब तक 86 टेस्ट में कुल 442 विकेट लिए हैं. अश्विन ने आठ महीने के अंतराल के बाद भारतीय टी20 टीम में वापसी की है और वह फिलहाल विंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में व्यस्त हैं.

X
R Ashwin R Ashwin
स्टोरी हाइलाइट्स
  • शास्त्री ने टेस्ट क्रिकेट को लेकर दिया था बयान
  • शास्त्री के बयान से सहमत नहीं हैं आर. अश्विन

भारतीय टीम के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री ने हाल ही में टेस्ट क्रिकेट को लेकर एक अजीब सा बयान दिया था. शास्त्री ने कहा था कि टेस्ट क्रिकेट केवल टॉप तीन या चार देशों तक ही सीमित होना चाहिए. अब रवि शास्त्री के उस बयान पर बहस छिड़ गई है. टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर रवि अश्विन भी रवि शास्त्री के बयान से सहमत नहीं हैं.

अश्विन ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, 'हाल ही में रवि भाई ने कहा था कि टेस्ट क्रिकेट को एक ऐसा फॉर्मेट बनाना चाहिए जो केवल 3-4 देश ही खेलें. लेकिन जब 3-4 देश खेलेंगे तो आयरलैंड जैसी टीमों को खेलने का मौका नहीं मिलेगा. जब आप टेस्ट क्रिकेट खेलेंगे तभी आपका प्रथम श्रेणी ढांचा बेहतर होगा. जब आपका फर्स्ट क्लास स्ट्रक्चर अच्छा होगा तभी लोगों को ज्यादा मौके मिलेंगे. प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी अपने खेल को टी20 क्रिकेट के हिसाब से ढालते हैं. इस तरह क्रिकेट ने आकार लिया है.'

विंडीज में फर्स्ट क्लास क्रिकेट की हालत पतली

रविचंद्रन अश्विन ने आठ महीने के अंतराल के बाद भारतीय टी20 टीम में वापसी की है और फिलहाल विंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में व्यस्त हैं. अश्विन ने कैरेबियाई देशों में प्रथम श्रेणी क्रिकेट की कमी पर प्रकाश डाला क्योंकि वहां के खिलाड़ियों ने अपना ध्यान लाल गेंद वाले क्रिकेट को छोड़कर के छोटे प्रारूपों में स्थानांतरित कर दिया है, जिससे वहां पर वनडे और टी20 क्रिकेट में गिरावट आई है.

अश्विन ने कहा, 'आप प्रथम श्रेणी क्रिकेट को कैसे मजबूत करेंगे? उसके लिए टेस्ट क्रिकेट को आपके देश में प्रासंगिक होना चाहिए. अगर टेस्ट क्रिकेट प्रासंगिक नहीं है, तो वे इसे पूरी दिलचस्पी से नहीं खेलेंगे. मैं इस समय वेस्टइंडीज में हूं और यहां हम देख सकते हैं कि प्रथम श्रेणी क्रिकेट लगभग खत्म हो चुका है. कई टी 20 टूर्नामेंट यहां हो रहे हैं.'

काफी शानदार है अश्विन का टेस्ट रिकॉर्ड

रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज है. अश्विन ने अबतक 86 टेस्ट मैचों की 162 पारियों में कुल 442 विकेट लिए हैं. इस दौरान अश्विन का एवरेज 24.13 का रहा है. 35 साल के अश्विन ने अपने टेस्ट करियर में 30 बार पारी में पांच विकेट हॉल और 7 बार मैच में दस विकेट लिए हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें