scorecardresearch
 

Chandra Grahan 2021 Today: चंद्र ग्रहण लगा, दुनिया के कई हिस्सों में दिखा खूबसूरत नजारा, देखिए Video-Photos

Chandra Grahan today 26 May 2021 live updates: 26 मई 2021 यानी आज साल 2021 का पहला चंद्र ग्रहण लगा. आज के चंद्र ग्रहण को सुपरमून और ब्लड मून कहा गया. ये ग्रहण इसलिए और खास हो गया क्योंकि सुपरमून, ब्लड मून और पूर्ण चंद्र ग्रहण की घटनाएं एक साथ घटित हुईं. पिछले छह सालों में सुपरमून और पूर्ण चंद्र ग्रहण एक साथ नहीं हुआ था. यह पूर्ण चंद्र ग्रहण पूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत और अमेरिका में नजर आया. चंद्र ग्रहण दोपहर  2 बजकर 17 मिनट पर शुरू हुआ और शाम 7 बजकर 19 मिनट पर खत्म हो गया. ग्रहण की कुल अवधि 5 घंटे की रही. हालांकि, भारत के अधिकतर हिस्सों में ग्रहण नजर नहीं आने से लोगों को मायूसी हुई.

Chandra Grahan 2021 (Lunar Eclipse) Today Time Table in India Chandra Grahan 2021 (Lunar Eclipse) Today Time Table in India

Chandra Grahan/Lunar Eclipse 2021 today live updates: 26 मई 2021 यानी आज साल का पहला चंद्र ग्रहण लगा. आज का चंद्र ग्रहण कई मायनों में बेहद खास रहा क्योंकि सुपरमून, ब्लड मून और पूर्ण चंद्र ग्रहण की घटनाएं एक साथ घटित हुईं. पिछले छह सालों में सुपरमून और पूर्ण चंद्र ग्रहण एक साथ नहीं हुआ है. यह पूर्ण चंद्र ग्रहण पूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत और अमेरिका में नजर आया. चंद्र ग्रहण दोपहर  2 बजकर 17 मिनट पर शुरू हुआ और शाम 7 बजकर 19 मिनट पर खत्म हो गया.

साल 2019 के बाद ये पहला पूर्ण चंद्र ग्रहण था और यह भारत के पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्से, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, ओडिशा के कुछ हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह से कुछ वक्त के लिए ही दिखाई दिया. भारत के अधिकतर हिस्सों में चंद्र ग्रहण दिखाई ना देने की वजह से सूतक वगैरह भी मान्य नहीं था.

भारत में आज कितने बजे दिखेगा चंद्र ग्रहण (Date and timing of Chandra Grahan in India)

भारत में चंद्रोदय के ठीक बाद, ग्रहण के आंशिक चरण की समाप्ति भारत के उत्तरपूर्वी हिस्सों (सिक्किम को छोड़कर), पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्से, ओडिशा के कुछ तटीय हिस्से और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह से दिखाई दिया. ग्रहण का आंशिक चरण भारतीय समय के अनुसार दोपहर करीब 3 बजकर 15 मिनट से शुरू होकर शाम 6 बजकर 23 मिनट पर खत्म हुआ. इस चंद्र ग्रहण की पूरी अवधि 5 घंटे 2 मिनट की रही जबकि आंशिक चंद्र ग्रहण की अवस्था 2 घंटे 53 मिनट थी. पूर्ण चंद्र ग्रहण सिर्फ 14 मिनट के लिए थी. पढ़िए चंद्र ग्रहण से जुड़े अपडेट्स-

08:01 PM: भारत के बहुत कम हिस्सों में आज का चंद्र ग्रहण दिखा. लेकिन जिन लोगों को प्रकृति की ये अद्भुत घटना देखने का मौका मिला, उन्होंने इसे हाथ से जाने नहीं दिया-

07:38 PM: चंद्र ग्रहण या आज के सुपर फ्लावर ब्लड मून को अगर आप भी नहीं देख पाए तो मायूस ना होइए. देखिए ये वीडियो-

 

07:34PM: चंद्र ग्रहण खत्म हो चुका है. चांद पृथ्वी की छाया से बाहर आ गया है-

 

07:28 PM: ब्राजील में चांद कुछ इस तरह से इमारतों के पीछे छिपता नजर आया- 

ब्राजील में चंद्र ग्रहण

07:25 PM: रूस की इस तस्वीर को देखकर ऐसा लग रहा है जैसे चांद को धरती पर खींच लाने की कोशिश हो रही है-

रूस से आई ग्रहण की तस्वीर

07:24 PM: चीन में भी चंद्र ग्रहण को लेकर काफी उत्सुकता है. लोग अपने कैमरों से इस पल को कैद करते नजर आए-

चीन की तस्वीर

07:17 PM: अब चंद्रग्रहण अंतिम चरण में है. दुनिया भर से इस अद्भुत खगोलीय घटना की तस्वीरें आ रही हैं. देश बदलने के साथ ही चांद का तेवर भी बदला-बदला नजर आ रहा है. देखिए इंडोनेशिया से आई ये तस्वीर-

इंडोनेशिया में चंद्र ग्रहण

06:54 PM: सुपरमून और सिकाडा की एक और तस्वीर-

सुपरमून और सिकाडा

06.48 PM: अमेरिका में 17 सालों बाद ब्रूड एक्स सिकाडा कीड़ा निकला है. सुपरमून के बैकग्राउंड में पेड़ पर चढ़ते सिकाडा कीड़े की ये तस्वीर बेहद अनोखी है. (फोटो-एपी)

चंद्र ग्रहण की अनोखी तस्वीर

05:40 PM: जानिए भारत में कहां दिखेगा चंद्र ग्रहण? क्या आएंगी प्राकृतिक आपदाएं, देखें वीडियो-

 

04:42 PM: देखिए अमेरिका के सुपरमून और चंद्रग्रहण की एक और तस्वीर-

अमेरिका में चंद्र ग्रहण

 

04:38 PM: अमेरिका के कुछ राज्यों में बादल छाए हुए हैं जिसकी वजह से चंद्र ग्रहण पूरी तरह से साफ नहीं दिख रहा है. देखिए वहां की कुछ तस्वीरें-

अमेरिका में चंद्र ग्रहण

 

04:10 PM: भारत में भले ही चंद्र ग्रहण का नजारा देखने को नहीं मिल रहा है लेकिन अलग-अलग देशों से आ रहीं तस्वीरें इस कमी को पूरा कर रही हैं. ये तस्वीर है चेक रिपब्लिक की.

चेक गणराज्य में दिखा लाल रंग का चांद

04:08 PM: बेल्जियम में दिखा ब्लड सुपरमून-

बेल्जियम में कुछ यूं दिखा चांद (तस्वीर-रॉयटर्स)

03:51 PM: वर्चुअली देखिए चंद्र ग्रहण को-

03:48 PM: इस चंद्र ग्रहण का देश-दुनिया पर क्या असर पड़ेगा, पढ़ने के लिए क्लिक करें

03:42 PM: दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से चंद्र ग्रहण की आ रहीं खूबसूरत तस्वीरें-

03:26 PM: फ्लोरिडा में भी आंशिक रूप से चंद्र ग्रहण दिख रहा है. कई यूजर्स तस्वीरें शेयर कर रहे हैं-

 

03:13 PM: देखिए रेड ब्लड सुपरमून की घटना लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए-

03:08: ऑस्ट्रेलिया से ही खूबसूरत चांद की एक और तस्वीर-

ऑस्ट्रेलिया से चांद की एक और तस्वीर
चांद आया नजर

02:53 PM: ऑस्ट्रेलिया में दिखा खूबसूरत नजारा, देखिए तस्वीरें-

ऑस्ट्रेलिया में चंद्र ग्रहण
ऑस्ट्रेलिया में सुपरमून

02:43 PM: ट्विटर पर खगोलीय घटनाओं में दिलचस्पी रखने वाले लोग कई खूबसूरत तस्वीरें शेयर कर रहे हैं. देखिए इनमें से एक तस्वीर-

 

02.42 PM: कई देशों में चंद्र ग्रहण दिखाई देने लगा है. टाइम ऐंड डेट वेबसाइट का लाइव प्रसारण-

 

02:31 PM: यहां देखिए चंद्र ग्रहण का लाइव प्रसारण

02:06 PM: चंद्र ग्रहण एक खगोलीय घटना तो है ही लेकिन ज्योतिष शास्त्र में भी इसका काफी महत्व है. काशी के जाने-माने पंडित ने इस चंद्र ग्रहण को लेकर कई भविष्यवाणियां की हैं. उन्होंने कहा कि इस ग्रहण से भौगोलिक उथल-पुथल मच सकती है. यहां क्लिक कर पढ़ें.

01:19 PM: क्या चंद्र ग्रहण देखना सुरक्षित है?
चंद्र ग्रहण को देखना सुरक्षित है या नहीं, ये सवाल अक्सर लोगों के मन में उठता रहता है? क्या इसका सेहत पर कोई असर पड़ता है? नासा का स्पष्ट कहना है कि चंद्र ग्रहण की हर अवस्था को देखना पूरी तरह से सुरक्षित है. आप इसे नंगी आंखों से भी देख सकते हैं. इसके लिए आपको किसी विशेष उपकरण की भी जरूरत नहीं है. हालांकि, जिनके पास टेलिस्कोप है, उन्हें सुपरमून का नजारा ज्यादा बेहतर ढंग से दिखाई देगा.

01:10 PM: आज आपको आसमान में सुपरमून ब्लड मून देखने का मौका मिलेगा या नहीं? तो चलिए नासा के इस मैप से समझिए दुनिया के किन-किन हिस्सों में दिखेगी ये अद्भुत घटना. 

01.04 PM: आज का चंद्र ग्रहण भारत के अधिकतर हिस्सों में दिखाई नहीं देगा. अगरतला, आइजोल, कोलकाता, चेरापूंजी, कूच बिहार, डायमंड हार्बर, दीघा, गुवाहाटी, इंफाल, इटानगर, कोहिमा, मालदा, नॉर्थ लखीमपुर, पाशीघाट, पोर्ट ब्लेयर, पुरी शिलॉन्ग, सिलचर, सिबसागर में ये चंद्र ग्रहण दिखाई देगा.

12.26 PM: नासा अर्थ ने ग्रहण को लेकर एक मजेदार ट्वीट किया है. अपने एक ट्वीट में @NASASun और @NASAMoon को टैग करते हुए लिखा, आपको पता है कि हमें चीजों के बीच में कूदने की आदत नहीं है लेकिन इस बार हम बिल्कुल यही कर रहे हैं. यानी सूरज और चंद्रमा के बीच आ रहे हैं और इससे पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा. नासा अर्थ के चंद्र ग्रहण वाले ट्वीट का नासा मून ने भी तुरंत जवाब दिया. नासा मून ने लिखा, तुम्हें भी हमेशा आकर्षण का केंद्र बनना रहता है, है ना?

 

12.11 PM आज का चांद लाल रंग का नजर आएगा. आसमान में दिखेगा अद्भुत नजारा.

चंद्र ग्रहण की एक तस्वीर
आज दिखेगा सुपर ब्लड मून

11.50 AM: आज के सुपरमून और बाकी फुल मून में क्या है फर्क, देखिए नासा के वीडियो में-

 

11.43 AM:  क्या होंगे सूतक के नियम (Chandra grahan sutak timing)

चंद्रग्रहण का सूतक सामान्यतः 9 घंटे पहले आरंभ होता है. भारत में इस बार सूतक अमान्य है. इसलिए धार्मिक और सांस्कृतिक मान्यताएं ग्रहण पर लागू नहीं होंगी. चंद्रग्रहण में सूतक अमान्य होने से भोजन निर्माण में अतिरिक्त सतर्कता आवश्यक नहीं है. गर्भवती महिलाएं, वृद्ध, बच्चे और रोगी इस दौरान सहज रह सकते हैं. इन्हें केवल साफ सफाई का ध्यान रखना है. नमींऔर सीलन वाली जगहों से बचाव रखना है.

ये भी पढ़ें: चंद्र ग्रहण के दौरान बरतें क्या सावधानी, किन नियमों का करना है पालन?

क्या होता है पूर्ण चंद्र ग्रहण? (Total lunar eclipse)

सूर्य की परिक्रमा के दौरान जब पृथ्वी, चांद और सूर्य के बीच में आ जाती है तो चांद धरती की छाया से छिप जाता है. इस दौरान, सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक दूसरे की बिल्कुल सीध में होते हैं. पूर्णिमा के दिन जब सूर्य और चंद्रमा के बीच पृथ्वी आ जाती है तो उसकी छाया चंद्रमा पर पड़ती है. इस दौरान जब हम धरती से चांद को देखते हैं तो वह भाग हमें काला दिखाई पड़ता है. इसी वजह से इसे चंद्र ग्रहण कहा जाता है.

ये भी पढ़ें- चंद्र ग्रहण इन राशि वालों को दिलाएगा लाभ, इस एक राशि वाले रहें सतर्क

आज दिखेगा दुर्लभ नजारा (Super blood moon)
आज के चांद को सुपर ब्लड मून (super blood moon) का नाम दिया गया है. चूंकि आज पूरा चांद धरती के सबसे करीब बिंदु पर होगा तो रोज दिखने वाले चांद से आज ज्यादा बड़ा चांद दिखाई देगा. आज पूर्ण चंद्र ग्रहण भी है इसलिए इसका रंग लाल रंग में दिखाई देगा. दरअसल, पृथ्वी चांद पर पड़ने वाली सूर्य की किरणों को रोक लेती है. चंद्र ग्रहण के दौरान सूर्योदय या सूर्यास्त के समय की बची हुईं लाल किरणें पृथ्वी के वातावरण से होते हुए चांद की सतह तक पहुंच जाती हैं. इसलिए ग्रहण के दौरान चांद हमें लाल दिखने लगता है. इसे ही ब्लड मून (Blood moon) कहते हैं.

भारत में कैसे देख सकेंगे चंद्र ग्रहण (how to watch lunar eclipse in India)

भारत में पूर्ण चंद्र ग्रहण नहीं दिखाई देगा. कुछ हिस्सों में चंद्र ग्रहण आंशिक रूप से दिखाई देगा. हालांकि, चंद्र ग्रहण नहीं दिखाई देने के बावजूद आप ऑनलाइन इस खगोलीय घटना को देख सकते हैं. कई यूट्यूब चैनल इस सुपरमून और ग्रहण का प्रसारण करेंगे. कई चैनलों ने तो अभी से काउंटडाउन भी शुरू कर दिया है. Dateandtime वेबसाइट पर भी लाइवस्ट्रीम शुरू हो चुका है. हालांकि, नासा ने अभी तक लाइव स्ट्रीम करने का ऐलान नहीं किया है. चंद्र ग्रहण के दौरान चांद पूरे 15 मिनट तक पृथ्वी की छाया से ढक जाएगा.

नासा भी इस खगोलीय घटना को लेकर उत्साहित

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें