scorecardresearch
 

26/11 मुंबई हमले में बचा था इजरायली बच्चा, अब पीएम मोदी ने खत लिखकर कही ये बात

मुंबई आतंकी हमले में इजरायल के एक बच्चे मोशे तजवी होल्त्जबर्ग की जान बच गई थी, जिसके लिए पीएम मोदी ने भावुक पत्र लिखा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

  • इस दर्दनाक वारदात को 11 साल पूरे हुए हैं
  • इस घटना में 166 लोगों की जान गई थी

मुंबई में 26/11 की घटना को 11 साल पूरा होने के एक दिन बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस हमले में बचे सबसे कम उम्र के बच्चे के लिए एक भावुक पत्र लिखा है. मुंबई में 11 वर्ष पहले हुए आतंकी हमले में 166 लोग मारे गए थे, जबकि 300 से अधिक लोग घायल हो गए थे.

इस आतंकी हमले में इजरायल के एक बच्चे मोशे तजवी होल्त्जबर्ग की जान बच गई थी, जिसके लिए मोदी ने भावुक पत्र लिखा है. मोशे दो साल का ही था, जब उसके माता-पिता को आतंकवादियों ने नरीमन हाउस में गोली मार दी थी. इस अंधाधुंध गोलीबारी के बीच मोशे की नैनी सैंड्रा सेमुअल्स ने उसकी जान बचा ली थी.

बच्चे को बचाती सैंड्रा की तस्वीर उस समय दुनिया भर में छा गई थी और हर किसी ने बच्चे की जान बचाने के लिए उसकी तारीफ भी की थी. 27 नवंबर को लिखे पत्र में मोदी ने इजरायली अभिवादन 'शालोम' के साथ शुरुआत की. इसके बाद उन्होंने नमस्ते कहा.

मोशे को लिखे पत्र में मोदी ने कहा, 'आप महत्वपूर्ण बदलाव के दौर से गुजर रहे हैं और अपने जीवन यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर पार कर रहे हैं. सैंड्रा के साहस और भारत के लोगों की प्रार्थना आपको लंबे स्वास्थ्य और सफल जीवन के लिए आशीर्वाद देती रहेगी.'

उन्होंने लिखा, 'आपकी कहानी हर किसी को प्रेरित करती है. यह एक चमत्कार ही था.' 2017 में इजरायल की अपनी यात्रा के दौरान मोदी ने मोशे से मुलाकात की थी, जो अब किशोरावस्था में पहुंच चुका है. (इनपुट-IANS)

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें