scorecardresearch
 

CBSE AI for All: पीएम मोदी ने की 'आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम' की घोषणा, ऐसे ले पाएंगे फायदा

CBSE AI for All Program: AI for All एक 4 घंटे का, माइक्रो लर्निंग प्रोग्राम है जो स्‍टूडेंट्स, घर पर रहने वाले माता-पिता, वर्किंग प्रोफेश्‍नल और यहां तक ​​​​कि सीनियर सिटिजन के लिए भी है. इसे दो वर्गों में बांटा गया है - AI अवेयरनेस (1.5 घंटे) और AI एप्रिसिएशन (2.5 घंटे).

PM Narendra Modi (File Photo) PM Narendra Modi (File Photo)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • यह प्रोग्राम हर आयु वर्ग के लिए होगा
  • यह दुनिया का सबसे बड़ा AI अवेयरनेस प्रोग्राम होगा

CBSE AI for All Program: राष्ट्रीय शिक्षा नीति NEP 2020 की पहली वर्षगांठ के अवसर पर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की बुनियादी समझ पैदा करने के उद्देश्य से 'AI for All' पहल की शुरुआत की. यह कार्यक्रम केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE), शिक्षा मंत्रालय और इंटेल इंडिया द्वारा संचालित होगा और इसकी पूरी जानकारी cbseacademic.nic.in/aiforall.html पर उपलब्‍ध है.

AI for All एक 4 घंटे का, माइक्रो लर्निंग प्रोग्राम है जो स्‍टूडेंट्स, घर पर रहने वाले माता-पिता, वर्किंग प्रोफेश्‍नल और यहां तक ​​​​कि सीनियर सिटिजन के लिए भी है. इसे दो वर्गों में बांटा गया है - AI अवेयरनेस (1.5 घंटे) और AI एप्रिसिएशन (2.5 घंटे). AI जागरूकता के सेक्‍शन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर बेसिक समझ मिलेगी जबकि AI एप्रिसिएशन में स्‍टूडेंट्स को AI के सामान्य डोमेन का ज्ञान और सीखने का मौका मिलेगा. 

प्रोग्राम का लक्ष्य पने पहले वर्ष में 1 मिलियन लोगों को अपने से जोड़ने का है. यह दुनिया भर में सबसे बड़े AI जन जागरूकता कार्यक्रमों में से एक है. प्रोग्राम की समावेशी पहुंच सुनिश्चित करने के लिए, यह डिजिटल एक्सेस वाले किसी भी व्यक्ति के लिए 11 विभिन्न स्थानीय भाषाओं में उपलब्ध है. दृष्टिबाधित लोगों के लिए इसे सुलभ बनाने के लिए स्‍टडी मटीरियल विभिन्न टॉकबैक ऐप्‍स के साथ भी एक्सिसेबल होगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें