scorecardresearch
 

RRB NTPC, Group D 2021: आरआरबी एनटीपीसी, ग्रुप डी भर्ती के ताजा अपडेट्स, यहां करें चेक

aajtak.in | नई दिल्ली | 30 नवंबर 2021, 3:34 PM IST

एनटीपीसी परीक्षा में भाग लेने वाले कैंडिडेट्स को रिजल्ट का इंतजार है. ये परीक्षाएं दिसंबर 2020 से जुलाई 2021 तक आयोजित की गईं थीं. वहीं, बोर्ड ने ग्रुप डी के कैंडिडेट्स के लिए भी एक नोटिस जारी किया है.

 rrb group d recruitment rrb group d recruitment

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर 26 नवंबर को ग्रुप डी के कैंडिडेट्स के लिए एक नोटिस जारी किया. ये नोटिस उन कैंडिडेट्स के लिए है जिनका फार्म फोटो या सिग्नेचर की वजह से रिजेक्ट हो गया था, ऐसे कैंडिडेट्स को बोर्ड गलती सुधारने का एक और मौका देगा. RRB जल्द ही अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर एक लिंक एक्टिव करेगा जिसके जरिए कैंडिडेट्स अपना फोटो और सिग्नेर अपडेट कर सकेंगे.

RRB NTPC Exam में भाग लेने वाले कैंडिडेट्स को रिजल्ट जारी होने का इंतजार है. ये परीक्षाएं दिसंबर 2020 से जुलाई 2021 तक आयोजित की गई थी. बोर्ड द्वारा इस एग्जाम की आंसर की भी जारी की जा चुकी है. कोई भी अपडेट आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर ही जारी किया जाएगा.

3:34 PM (एक महीने पहले)

RRB Group D CBT 1 Exam: 90 मिनट की होगी CBT 1 परीक्षा 

Posted by :- Raviraj Verma

CBT 1 ऑनलाइन परीक्षा 90 मिनट की होगी. परीक्षा शुरू होते ही स्‍क्रीन पर ही एक टाइमर शुरू हो जाएगा तथा 90 मिनट पूरे होते ही एग्‍जाम सब्मिट हो जाएगा. उम्‍मीदवारों को एक सेकेंड का भी एक्‍स्‍ट्रा टाइम परीक्षा के लिए नहीं मिल सकेगा. टाइम मैनेजमेंट के लिए उम्‍मीदवारों को टाइमर पर नज़र रखनी होगी.

2:46 PM (एक महीने पहले)

RRB Group D 2021 LIVE: डाक से नहीं मिलेगा एडमिट कार्ड

Posted by :- Raviraj Verma

बता दें कि बोर्ड किसी भी कैंडिडेट को डाक के माध्‍यम से एडमिट नहीं भेजेगा. उम्‍मीदवारों को ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा और इसके प्रिंट आउट के साथ ही एग्‍जाम सेंटर पर पहुंचना होगा. बगैर ऑनलाइन एडमिट कार्ड के प्रिंट आउट के एग्‍जाम सेंटर पर एंट्री नहीं दी जाएगी. 

2:02 PM (एक महीने पहले)

RRB Group D Exam Date: क्‍या है देरी का कारण

Posted by :- Raviraj Verma

पूर्व में जारी नोटिस के अनुसार, RRB NTPC CBT 1 एग्‍जाम के बाद ही RRB Group D CBT 1 Exam शुरू होने थे. RRB NTPC की परीक्षाएं 31 जुलाई को खत्‍म हो चुकी हैं मगर बोर्ड ने अभी तक NTPC CBT 1 एग्‍जाम के रिजल्‍ट जारी नहीं किए हैं. 

1:36 PM (एक महीने पहले)

RRB Group D Exam: कहां मिलेगी एडमिट कार्ड की जानकारी

Posted by :- Raviraj Verma

जिन उम्‍मीदवारों का एग्‍जाम पहले फेज़ में होगा उन्‍हें उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल पर इसकी जानकारी भेज दी जाएगी. एग्‍जाम का शेड्यूल आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in समेत अन्‍य रीजनल रेलवे वेबसाइट पर जारी किया जाएगा.

1:07 PM (एक महीने पहले)

RRB NTPC: किसे देना होगा टाइप टेस्‍ट

Posted by :- Raviraj Verma

सीनियर क्लर्क/टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट/टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क/टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क/टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों पर भर्ती के लिए उम्‍मीदवारों को टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्‍वालिफाई करना होगा. यह सिर्फ क्‍वालिफाइंग नेचर का टेस्‍ट होगा और टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त नंबर मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़े जाएंगे.

10:52 AM (एक महीने पहले)

RRB NTPC Result 2021 LIVE Updates: बोर्ड ने दी ये जानकारी

Posted by :- Raviraj Verma

RRB NTPC भर्ती के लिए कुल 1,26,30,885 उम्‍मीदवारों ने आवेदन किया है. पहली बार में लगभग 4 लाख कैंडिडेट्स का आवेदन रिजेक्‍ट हो गया था जिसके बाद फॉर्म करेक्‍शन का एक लिंक जारी किया था. अंतिम रूप से 1,25,88,524 उम्‍मीदवारों का आवेदन स्‍वीकार किया गया.

9:49 AM (एक महीने पहले)

RRB NTPC Result 2021 LIVE Updates: कैसे रीफंड होगी एप्लिकेशन फीस

Posted by :- Raviraj Verma

उम्‍मीदवारों को उनके बैंक अकाउंट में डायरेक्‍ट ट्रांस्‍फर के माध्‍यम से फीस रीफंड करेगा. बोर्ड ने स्‍पष्‍ट किया है कि किसी अन्‍य माध्‍यम से शुल्‍क का रीफंड नहीं किया जाएगा. बैंक डिटेल्‍स बोर्ड के पास दर्ज करने के लिए एक पोर्टल भी कुछ समय पहले लाइव किया गया था. उम्‍मीदवारों ने इस पोर्टल पर अपनी जानकारी अपलोड कर दी है और अब फीस रीफंड का प्रोसेस जारी है. बैंक डिटेल्‍स की जानकारी शेयर करने की लास्‍ट डेट 31 अगस्‍त 2021 थी.

8:53 AM (एक महीने पहले)

RRB NTPC Result 2021 LIVE Updates: बोर्ड कर रहा है फीस वापसी

Posted by :- Raviraj Verma

रेलवे में NTPC पदों पर निकली भर्ती के लिए 1 करोड़ से अधिक उम्‍मीदवारों ने आवेदन किया है. बता दें कि अनारक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों के लिए एप्लिकेशन फीस 500/- रुपये थी जबकि आरक्षित कैटेगरी और महिलाओं के लिए फीस 250/- रुपये निर्धारित थी. बोर्ड बैंक चार्जेस काटकर उम्‍मीदवारों की बाकी एप्लिकेशन फीस वापिस भी करेगा. बता दें कि अनारक्षित कैटेगरी के लिए लागू 500/- रुपये के शुल्‍क में 400/- रुपये रीफंड किए जाएंगे और आरक्षित कैटेगरी के लिए लागू 250/- रुप‍ये की पूरी फीस रीफंड की जाएगी. 

8:38 AM (एक महीने पहले)

RRB NTPC Result 2021 LIVE Updates: ये होगा पदानुसार वेतनमान 

Posted by :- Raviraj Verma

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, चयनित उम्‍मीदवारों को इतने वेतन पर नौकरी पर रखा जाएगा. 
जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट- 19,900/-
अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट- 19,900/-
जूनियर टाइम कीपर- 19,900/-
ट्रैन्स क्लर्क- 19,900/-
कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क- 21,700/-
ट्रैफिक असिस्टेंट- 25,500/- 
सीनियर टाइम कीपर- 29,200/- 
सीनियर कॉमरशियल कम टिकट क्लर्क- 29,200/-
सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट- 29,200/-
जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट- 29,200/-
गुड्स गार्ड- 29,200/-
स्टेशन मास्टर - 35,400/-
कॉमरशियल अप्रेंटिस - 35,400/-

6:58 AM (एक महीने पहले)

RRB NTPC Result 2021 LIVE Updates: इन पदों पर की जानी है भर्ती

Posted by :- Raviraj Verma

रेलवे में नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) के तहत भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्‍मीदवारों का पहले चरण का एग्‍जाम रिजल्‍ट जल्‍द जारी होने वाला है. क्लर्क सह टाइपिस्ट, लेखा क्लर्क सह टाइपिस्ट, टाइम कीपर, ट्रेन क्लर्क, वाणिज्यिक सह टिकट क्लर्क, यातायात सहायक, माल गार्ड, वाणिज्यिक अपरेंटिस, स्टेशन मास्टर आदि पदों की कुल 35,281 रिक्तियों पर भर्ती की जानी है.

3:48 PM (एक महीने पहले)

RRB Group D New Notice 2021 LIVE Updates: बोर्ड ने जारी किया नया नोटिस

Posted by :- Saurabh Singh

RRB ने आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम 2019 के लिए एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी की है. यह नोटिस उन उम्मीदवारों के लिए जारी किया गया है जिनके आवेदन रिजेक्ट कर दिए गए हैं. 

3:25 PM (एक महीने पहले)

RRB Group D 2021 LIVE Updates: इतने पदों पर होनी है भर्ती

Posted by :- Saurabh Singh

आरआरबी ग्रुप डी के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 12 मार्च, 2019 को शुरू हुई और 12 अप्रैल, 2019 को समाप्त हुई. यह भर्ती अभियान 16 रेलवे क्षेत्रों में ग्रुप डी के 1,03,769 पदों को भरेगा. 

2:41 PM (एक महीने पहले)

RRB NTPC Result: ऑफलाइन हुए थे एग्जाम

Posted by :- Saurabh Singh

RRB NTPC Exam सात चरणों में आयोजित किया गया था. यह एग्जाम ऑफ़लाइन मोड में आयोजित की गई थी. इस एग्जाम के जरिए क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, टाइम कीपर, ट्रेन क्लर्क, और कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट, गुड्स गार्ड जैसे पदों पर चयन किया जाएगा.

1:40 PM (एक महीने पहले)

RRB NTPC Result 2021: इन पदों पर होगा चयन

Posted by :- Saurabh Singh

आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा के जरिए क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, टाइम कीपर, ट्रेन क्लर्क, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क जैसी रिक्तियों पर भर्ती की जाएगी.

1:02 PM (एक महीने पहले)

RRB NTPC Result 2021: इतने पदों पर होनी है भर्ती

Posted by :- Saurabh Singh

CBT -1 के सफल उम्मीदवारों को CBT -2 के लिए उपस्थित होना होगा. RRB 35,277 रिक्त पदों को भरने के लिए सीबीटी 2021 परीक्षा आयोजित कर रहा है.

12:24 PM (एक महीने पहले)

RRB NTPC Result 2021: इस तारीख को जारी की गई थी आंसर की

Posted by :- Saurabh Singh

टेंटटिव आंसर की 16 अगस्त को जारी की गई थी और आवेदकों के पास शिकायत दर्ज करने के लिए 23 अगस्त 2021 तक का समय दिया गया था. 

11:39 AM (एक महीने पहले)

RRB NTPC Result 2021: ये है रिजल्ट चेक करने की ऑफिशियल वेबसाइट

Posted by :- Saurabh Singh

आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 का रिजल्ट जारी होने के बाद कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे.

10:54 AM (एक महीने पहले)

RRB Group D 2021 Exam Date LIVE Updates: ऐसे मिलेगी एडमिट कार्ड जारी होने की जानकारी

Posted by :- Saurabh Singh

आरआरबी ग्रुप डी के पदों पर आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को उनके रजिस्टर्ड ईमेल और मोबाइल नंबर के माध्यम से एडमिट कार्ड जारी होने की सूचना दी जाएगी.

10:22 AM (एक महीने पहले)

RRB Group D 2021 LIVE Updates: इतने पदों पर होनी है भर्ती

Posted by :- Saurabh Singh

आरआरबी ग्रुप डी के जरिए भारतीय रेलवे की विभिन्न सर्कल में ग्रुप डी के कुल 103769 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए किया जा रहा है.

9:48 AM (एक महीने पहले)

Group D 2021 admit card LIVE Updates: इतने दिन पहले जारी होगा एडमिट कार्ड

Posted by :- Saurabh Singh

रेलवे भर्ती बोर्ड ग्रुप डी एग्जाम के 4 दिन पहले अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर एडमिट कार्ड जारी करेगा. यह एग्जाम कई फेज में आयोजित किया जा सकता है.