scorecardresearch
 

ये है दुनिया का सबसे महंगा 'आम', दो पेड़ की रखवाली करते हैं 3 गार्ड और 6 कुत्ते!

इस किस्म के एक आम का वजन करीब 350 ग्राम तक होता है, यानी अगर आप एक किलो आम खरीदने गए तो संभव है कि आपको सिर्फ 3 या 4 आम ही मिलें.

X
रूबी रंग का है ये आम रूबी रंग का है ये आम
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जबलपुर में हैं इस आम के दो पेड़
  • एक आम का वजन 350 ग्राम तक

फलों का राजा 'आम' क्या कभी इतना 'खास' भी हो सकता है कि उसके सिर्फ 2 पेड़ों की रखवाली के लिए एक किसान को 3 सिक्योरिटी गार्ड और 6 कुत्ते रखने पड़ें. जी हां, ऐसा हो रहा है वो भी भारत में ही, आइए जानते हैं कैसा है ये खास आम जो दुनिया के सबसे महंगे आम में से एक है और इसका रंग भी हरा-पीला या केसरी नहीं है, बल्कि रूबी जैसा है...

लाखों में है 1 किलो आम की कीमत
तो लाल और पर्पल रंग का दिखने वाला ये आम जापान का मियाजकी आम (Miyazaki Mango) है. इस आम की गिनती दुनिया के सबसे महंगे आमों होती है. अगर आपको ये आम सिर्फ 1 किलो भी खरीदना है तो आपको अपनी जेब से 2.7 लाख रुपये खर्च करने होंगे. अब आप सोच ही सकते हैं कि क्यों इस आम के पेड़ की सुरक्षा के लिए 3 सिक्योरिटी गार्ड और 6 कुत्ते रखे गए हैं.

सिक्योरिटी के लिए रखे 6 कुत्ते!
सिक्योरिटी के लिए रखे 6 कुत्ते!

डायनासोर के अंडे जैसा दिखता है ये आम
जापानी किस्म का ये आम गर्म इलाकों में पैदा होता है. इसे फलने-फूलने के लिए कई घंटों की चमकती धूप चाहिए होती है. इस किस्म के एक आम का वजन करीब 350 ग्राम तक होता है, यानी अगर आप एक किलो आम खरीदने गए तो संभव है कि आपको सिर्फ 3 या 4 आम ही मिलें वो भी 2.70 लाख रुपये में. जबकि बुलेट मोटरसाइकिल की एक्स-शोरूम प्राइस 2.10 लाख रुपये तक जाती है. जापानी भाषा में इसे Taiyo-no-Tomago कहा जाता है. रेड और पर्पल रंग का ये आम पकने के बाद बिलकुल डायनासोर के अंडे जैसा दिखता है, जैसा हमने जुरासिक पार्क में देखा है. 

MP के किसान ने रखे 3 सिक्योरिटी गार्ड-6 कुत्ते
उद्योगपति हर्ष गोयनका ने इस आम की दो तस्वीरें शेयर की हैं. साथ में बताया है कि इसे मध्यप्रदेश के जबलपुर में उगाया जाता है. परिहार समुदाय से संबंध रखने वाले एक किसान के पास इसके दो पेड़ है. इसमें मजे की बात ये है कि इन पेड़ों की सुरक्षा के लिए किसान ने 3 सिक्योरिटी गार्ड और 6 कुत्तों को रखा हुआ है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें