scorecardresearch
 

Electric car: इस देश में शहर-शहर Tesla चार्जिंग स्टेशन, यहां खूब बिकती हैं इलेक्ट्रिक कारें

एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी टेस्ला (Tesla) की इलेक्ट्रिक कारों के दीवाने दुनियाभर में हैं. भारत में भी इसका बड़ा बेसब्री से इंतज़ार हो रहा है. जबकि दुनिया का एक देश ऐसा है जहां कहीं भी टेस्ला की कार से ड्राइव करना आसान हो गया है...

X
इस देश के कोने कोने में Tesla Supercharger (Photo : Twitter) इस देश के कोने कोने में Tesla Supercharger (Photo : Twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इंडिया में भी बढ़ रहा चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर
  • दुनिया के सबसे ऊंचे चार्जिंग स्टेशन भारत में
  • Tesla ने ने कारों की जबरदस्त बिक्री

एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी टेस्ला (Tesla) की इलेक्ट्रिक कारों के दीवाने दुनियाभर में हैं. भारत में भी इसका बड़ा बेसब्री से इंतज़ार हो रहा है. हालांकि इंडिया में धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड बढ़ रही है, लेकिन अभी इंफ्रास्ट्रक्चर के लेवल पर बहुत काम होना है. जबकि दुनिया का एक देश ऐसा है जहां कहीं भी टेस्ला की कार से ड्राइव करना आसान हो गया है...

अमेरिका के 50 राज्य में सुपरचार्जर नेटवर्क

टेस्ला ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि उसकी इलेक्ट्रिक कार (Tesla Electric Cars) को अब पूरे अमेरिका में कहीं भी ले जाया जा सकता है. कंपनी का सुपरचार्जर नेटवर्क (Tesla Supercharger Network) अब देश के सभी 50 राज्यों में मौजूद है. कंपनी ने अपने चार्जर नेटवर्क की शानदार फोटो भी शेयर की हैं. 

खूब बिक रही Tesla की गाड़ियां

टेस्ला की गाड़ियों की अमेरिका में विशेष तौर पर बहुत डिमांड है. वहीं सेमीकंडक्टर की वैश्विक कमी (Semiconductor Global Shortage) के बावजूद टेस्ला ने दुनियाभर में अनुमान से ज्यादा गाड़ियों की डिलीवरी दी है. वर्ष 2021 की चौथी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) में Tesla ने कुल 3,08,600 इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डिलीवरी की है. जबकि ऑटो कंपनियों की मौजूदा परेशानियों को देखते हुए विशेषज्ञों को इसके 2.6 लाख इलेक्ट्रिक कार (Tesla Electric Cars) की डिलीवरी रहने का अनुमान था.

इंडिया में बढ़ रहा चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर

इंडिया में इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड बढ़ रही है. दिसंबर 2021 में इनकी बिक्री में 240% का उछाल देखा गया है. इसी को ध्यान में रखते हुए देश में कई नए स्टार्टअप और इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनियां चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास कर रही हैं. स्पीति वैली (Spiti Valley) के काज़ा में पुणे की स्टार्टअप कंपनी goEgoNetwork ने एक ईवी चार्जिंग स्टेशन (EV Charging Station) शुरू किया है. ये दुनिया का सबसे ऊंचा इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जर में से एक है. वहीं इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में काम करने वाली कंपनी Shuchi Anant Virya ने मनाली-लेह हाईवे (नेशनल हाईवे-4) पर 18 EV Charging Station लगाए हैं. ये समुद्रतल से 10,000 से 14,000 फीट की ऊंचाई पर हैं. इस तरह ये भी दुनिया के सबसे ऊंचे चार्जिंग स्टेशनों में से एक हैं.

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें