scorecardresearch
 

भारत से सिंगापुर तक बाइकर्स के लिए होने वाली है 'राइड फॉर यूनिटी’, 26 दिन में पूरा होगा सफर

सांस्कृतिक, भौगोलिक सद्भाव को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 'आजाद हिंद सेना' के संकल्प पथ को रोशन करती एक अद्भुत अंतरराष्ट्रीय 'राइड फॉर यूनिटी’ का आयोजन जनवरी में किया जा रहा है.

Representative image Representative image
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत से सिंगापुर तक होने वाली है 'राइड फॉर यूनिटी'
  • बाइक और कार से होगी है ये 9000 क‍िमी की राइड
  • 25 जनवरी से द‍िल्‍ली और मुंबई से होगी शुरू

अंग्रेजों के अत्याचारी शासन से भारत को मुक्त कराने के लिए अनेक क्रांतिकारी, स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने प्राणों की आहुति दी थी. देश की आजादी के लिए किये गये आंदोलन की यादें आज भी कई राज्यों के इतिहास के पन्नों में दर्ज हैं. इसी इतिहास को जानने और सांस्कृतिक, भौगोलिक सद्भाव को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 'आजाद हिंद सेना' के संकल्प पथ को रोशन करती एक अद्भुत अंतरराष्ट्रीय 'राइड फॉर यूनिटी’ का आयोजन होने वाला है.

आयोजकों के अनुसार, यह यात्रा 25 जनवरी 2021 को शुरू होगी. बाइकर्स और कारचालकों को पूर्वोत्तर भारत के सांस्कृतिक वैभव का अनुभव करने का मौका इस माध्यम से मिलेगा.

75 साल पहले, द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान सिंगापुर, मलेशिया, थाईलैंड और म्यांमार की यात्रा करके आज़ाद हिंद सेना ने पूर्वोत्तर भारत में प्रवेश किया था. इस ऐतिहासिक घटना को महसूस करने के लिये उसी रास्‍ते से 'बाइकिंग' का अवसर प्रदान किया जा रहा है. 

पूर्वोत्तर भारत के साथ थाईलैंड, म्यांमार, सिंगापुर की संस्कृति से परिचित कराने और इस देश की सांस्कृतिक सुंदरता का अनुभव करने के उद्देश्य से भी ये यात्रा आयोजित की जाने वाली है.

देखें: आजतक LIVE TV

तीन भागों में बंटी 9000 किमी की ये यात्रा 26 दिनों की होगी. दो भागों में विभाजित, यात्रा का एक ही समय दिल्ली से 'उत्तर भारत' और मुंबई से 'पश्चिम भाग' शुरू होगी. राइडर्स मुंबई, दिल्ली से इस यात्रा में भाग ले सकेंगे. 

आयोजकों का दावा है कि इससे बाइकर्स को भारतीय सीमा पर एक अनोखी संस्कृति का अनुभव प्राप्त होगा. साथ ही समान विचार वाले लोगों के साथ भौगोलिक सद्भाव स्थापित करने का अवसर मिलेगा. बायकर्स यात्रा के लिये जेनिथलाइव की वेबसाइट या जेनिथहॉस्‍पेलिटी डॉट नेट पर संपर्क कर सकते है.

पिछले 7 महीनों से कोरोना महामारी के वजह से लोग घर में कैद रहने के लिये मजबूर हो गए हैं. अब आम आदमी ने अनलॉक के बाद पर्यटन की ओर रुख किया है.कई बाइकर्स इस साहसिक यात्रा के लिए उत्सुक हैं. कोरोना काल में केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का यात्रा के दौरान सख्ती से पालन किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंं :  

अस्पताल से निकलते ही 103 साल की दादी ने बनवाया टैटू, बाइक पर ली राइड

ROYAL ENFIELD की सर्विस अब घर पर, खरीद भी सकते हैं ऑनलाइन! यह है तरीका

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें