scorecardresearch
 

सावन

सावन

सावन

सावन

सावन (Sawan) महीना हिंदू कैलेंडर और भारतीय राष्ट्रीय कैलेंडर में छठा महिना है जिसे संस्कृत में श्रावण भी कहते हैं.  श्रावण हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र माह से प्रारंभ होने वाले वर्ष का पांचवा महीना है, जो ईस्वी कलेंडर के जुलाई या अगस्त माह में पड़ता है. इसे वर्षा ऋतु का महीना भी कहा जाता है, क्योंकि इस समय भारत में काफी वर्षा होती है (Mansoon Season).

श्रावण मास शिवजी को विशेष प्रिय है. सावन के महीने में शिव की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. इस महीने में पड़ने वाला सोमवार अति पावन माना जाता है. सावन के हर सोमवार को श्रद्धालु व्रत रखते हैं और शिवलिंग की खास पूजा करते हैं (Monday in Sawan). सारे मासों में श्रावण महादेव को अत्यंत प्रिय है. महादेव का माहात्म्य सुनने योग्य है इसलिए इसे श्रावण कहा जाता है. इस मास में श्रवण नक्षत्र युक्त पूर्णिमा होती है इस कारण भी इसे श्रावण कहा जाता है. इसके माहात्म्य को सुनने मात्र से यह सिद्धि प्रदान करता है (Shiv Puja in Sawan).

कई जगहों पर लोग कांवर यात्रा निकालते हैं और शिव को जल चढ़ाते हैं. सावन के महीने में  नाग पंचमी, पुत्रदा एकादशी और श्रावण के पूर्णिमा को रक्षाबन्धन मनाया जाता है (Festivals in Sawan).

और पढ़ें

सावन न्यूज़