scorecardresearch
 

ललन सिंह

ललन सिंह

ललन सिंह

ललन सिंह, राजनेता 

राजीव रंजन ललन सिंह (Rajiv Ranjan Lalan Singh बिहार के एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं. वह जनता दल (यूनाइटेड) (JDU) के सदस्य के रूप में 17वीं लोकसभा में मुंगेर का प्रतिनिधित्व करने वाले सांसद हैं (Lalan Singh constituency). वह जदयू के राष्ट्रीय पार्टी अध्यक्ष हैं. इससे पहले, वह जदयू की बिहार इकाई के अध्यक्ष थे. 

ललन सिंह का जन्म 24 जनवरी 1955 को पटना में ज्वाला प्रसाद सिंह और कौशल्या देवी के घर हुआ था (Lalan Singh age). उनके पास भागलपुर विश्विविद्यालय के TNB कॉलेज  से कला स्नातक की डिग्री है (Lalan Singh education). सिंह कॉलेज छात्र संघ के महासचिव थे और 1974 में उन्होंने जयप्रकाश नारायण के नेतृत्व वाले आंदोलनों में भाग लिया था. ललन सिंह की शादी रेणु देवी से हुई है और उनकी एक बेटी है (Lalan Singh wife).

ललन सिंह 2014 के लोकसभा चुनाव में हारने के बाद बिहार विधान परिषद के सदस्य निर्वाचित हुए थे. वह भारत की 15वीं लोकसभा के सदस्य थे और बिहार के मुंगेर लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते थे. उन्होंने भारत की 14वीं लोकसभा में बेगूसराय निर्वाचन क्षेत्र का भी प्रतिनिधित्व किया. 2010 में ललन सिंह ने बिहार जदयू का अध्यक्ष रहते हुए सीएम नीतीश कुमार के खिलाफ विद्रोह किया नतीजतन वे जदयू के एक निर्वासित सदस्य बने रहे. 2013 में, जदयू ने उनकी लोकसभा सदस्यता को रद्द करने की मांग की, लेकिन नीतीश कुमार के साथ उनके संबंध के सुधरने के बाद इस कदम को पीछे खींच लिया गया था. ललन सिंह 2014 में जीतन राम मांझी कैबिनेट में सड़क निर्माण मंत्री बनाए गए थे. फरवरी 2015 में जीतन राम मांझी ने उन्हें कैबिनेट से बर्खास्त कर दिया था. बाद में, नीतीश कुमार के मुख्यमंत्री बनने पर, उन्हें फिर से महागठबंधन सरकार में मंत्री के रूप में शामिल किया गया (Lalan Singh political career). 

और पढ़ें
Follow ललन सिंह on:

ललन सिंह न्यूज़