scorecardresearch
 

गुमला

गुमला

गुमला

गुमला

गुमला (Gumla), भारत के झारखंड राज्य एक जिला है (District of Jharkhan). गुमला शहर इस जिले का प्रशासनिक मुख्यालय भी है (Gumla Administrative Headquarter). गुमला छोटा नागपुर पठार के दक्षिणी भाग पर स्थित है जो दक्कन पठार प्रणाली के पूर्वी किनारा बनाता है. इसका क्षेत्रफल 5,327  वर्ग किमी है (Gumla Area). 

2011 की जनगणना के अनुसार गुमला जिले की जनसंख्या 1,025,213 है (Gumla Population). जिले का जनसंख्या घनत्व 193 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है (Gumla Density). गुमला में हर 1000 पुरुषों पर 993 महिलाओं का लिंगानुपात है (Gumla Sex Ratio) और साक्षरता दर 66.92% है (Gumla Literacy). गुमला की एक समृद्ध संस्कृति है. अधिकांश लोग नागपुरी और हिंदी बोलते हैं (Gumla Language).

गुमला से तीन प्रमुख नदियां बहती हैं. दक्षिण कोयल, उत्तरी कोयल और शंख मुख्य नदियों की विभिन्न धाराएं हैं (Gumla Rivers) जिन पर कुछ झरने हैं. सदनी जलप्रपात सबसे लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक है (Gumla Tourism).
 
गुमला जिले में समृद्ध प्राकृतिक और खनिज संसाधन हैं. गुमला जिले में 23 बॉक्साइट खदानें और 68 पत्थर की खदानें हैं. इनके अलावा ईंट बनाने वालों की अच्छी संख्या है. इनके अलावा जिले के कुछ हिस्सों में चीनी मिट्टी भी पाई जाती है (Gumla Economy).

और पढ़ें

गुमला न्यूज़