scorecardresearch
 

2021 में ये है दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन, नंबर-2 जान कर होगी हैरानी!

IDC एनालिस्ट की नई रिपोर्ट एंड्रॉयड फोन फैन्स को निराश कर सकती है. रिपोर्ट के अनुसार iPhone लगातार काफी पॉपुलर बना हुआ है.

iPhone 12 iPhone 12
स्टोरी हाइलाइट्स
  • नई रिपोर्ट एंड्रॉयड फोन फैन्स को निराश कर सकती है
  • 2021 की पहली तीन तिमाही में iPhone 12 बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन बना है

Android स्मार्टफोन के काफी अच्छे मॉडल्स होने के बावजूद iPhone लगातार काफी पॉपुलर बना हुआ है. इस साल भी iPhone की लोकप्रियता बनी हुई है. IDC एनालिस्ट की नई रिपोर्ट एंड्रॉयड फोन फैन्स को निराश कर सकती है. 

एक्सपर्ट्स के अनुसार साल 2021 की पहली तीन तिमाही में iPhone 12 बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन बना है. इस दौरान Apple के चार मॉडल्स टॉप 5 लिस्ट में शामिल हुए. इस लिस्ट में सैमसंग का एक बजट एंड्रॉयड फोन Galaxy A12 अपनी जगह बनाने में कामयाब रहा. 

रिपोर्ट के अनुसार टॉप-5 बेस्ट सेलिंग लिस्ट iPhone 12, Galaxy A12 के अलावा iPhone 11, iPhone 12 Pro Max और iPhone 12 Pro शामिल हैं. iPhone 13 की सेल तीसरी तिमाही में शुरू हुई और तब तक इसे इतनी लोकप्रियता नहीं मिली कि ये इस लिस्ट में शामिल हो सके. 

हालांकि, इसकी बढ़ती डिमांड के कारण ये कहा जा सकता है कि iPhone 13 का ये मॉडल जल्द पॉपुलर हो सकता है. इसको  लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है कि हर मॉडल्स के कितने यूनिट्स बिके. तीसरी तिमाही में ग्लोबल चिप स्टोरेज ने Xiaomi को काफी प्रभावित किया है. 

Counterpoint Research and Canalys के अनुसार चीनी कंपनी जो हाल ही में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन मेकर बनी थी वो तीसरी तिमाही में दोबारा तीसरे प्लेस पर चली गई. कंपनी ने कहा चिप शॉर्टेज की वजह से इसका बिजनेस प्रभावित हुआ है. 

साल 2021 की तीसरी तिमाही में Xiaomi ने 43.9 मिलियन स्मार्टफोन्स बेचा है. ये पिछले साल के इस पीरियड से 6 परसेंट कम है. Counterpoint रिपोर्ट के अनुसार Xiaomi को दूसरी कंपनियों के डिवाइस और प्रोडक्ट्स के रेंज ने प्रभावित किया है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×