scorecardresearch
 

Google I/O 2021 की तारीखों का ऐलान, पेश किया जाएगा Android 12

Google I/O 2021: इस बार ये वर्चुअल इवेंट होगा. इस दौरान Android 12 पेश किया जाएगा. सुंदर पिचाई ने कहा है कि ये इवेंट सभी के लिए फ्री होगा. जाहिर है इसे लाइव स्ट्रीम किया जाएगा.

Google CEO Sundar Pichai (File Photo) Google CEO Sundar Pichai (File Photo)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Google I/O 2021 का ऐलान, वर्चुअल होगा इवेंट
  • Google के इसी इवेंट में Android 12 भी पेश होगा.

Google ने अपने डेवेलपर कॉन्फेंस Google I/O का ऐलान कर दिया है. कंपनी हर साल Google I/O डेवेलपर कॉन्फ्रेंस का आयोजन करती है जहां कंपनी सॉफ्टवेयर के बारे में बताती है. 

इस बार का Google I/O कोरोना वायरस महामारी की वजह से वर्चुअल होगा. इवेंट की शुरुआत 18 मई से होगी और ये 20 तक चलेगा. Android 12 पर लोगों की खस नजर रहेगी. 

Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा है कि इस बार Google I/O फ्री होगा और कोई भी इसे अडेंड कर सकेगा. कंपनी ने Google I/O 2021 की वेबसाइट लाइव कर दी है जहां से इस इवेंट के लिए रजिस्टर कर सकते हैं. 

गौरतलब है कि गूगल का इवेंट न सिर्फ डेवेलपर्स के लिए है, बल्कि कस्टमर्स के लिए भी है. क्योंकि यहां कंपनी आने वाले प्रोडक्ट्स के बारे में बताती है. ऐसा भी मुमकिन है इस इवेंट में कंपनी अपना कोई हार्डवेयर प्रोडक्ट भी लॉन्च करे. 

2019 के इवेंट की बात करें तो डेवेलपर कॉन्फ्रेंस में ही कंपनी ने Pixel 3A और Nest Hub स्मार्ट डिस्प्ले का ऐलान किया था. 

Android 12 का भी ऐलान इसी इवेंट में किया जाएगा. Android 12 में क्या फीचर्स होंगे और पिछले वर्जन के मुकाबले इसमें क्या नया होगा इस बारे में भी बताया जाएगा. 

Pixel 5a? 

हाल ही में Pixel 5a से जुड़ी जानकारियां लीक हुई हैं. बताया जा रहा है कि Pixel 5a को कंपनी जून में लॉन्च करेगी. लेकिन मई में कंपनी का डेवेलपर इवेंट है, इसलिए इस दौरान भी इसका ऐलान किया जा सकता है. 

Wear OS अपडेट?

Google ने  Fitbit को खरीद लिया है. अब ये देखना दिलचस्प होगा कि गूगल फिटबिट को कैसे यूज करती है. इस इवेंट में कंपनी Fitbit के प्लान के बारे में भी बता सकती है. 

मुमकिन है इस इवेंट में Fitbit के अलावा WearOS का बड़ा अपग्रेड भी जारी कर दिया जाए. क्योंकि वेयरेबल का मार्केट बढ़ रहा है और गूगल इसमें एंट्री लेने को तैयार है. 

ऐसे करें रैजिस्ट्रेशन

Google I/O 2021 की वेबसाइट पर जाएं. वेबसाइट ओपन होते ही आपको रैजिस्ट्रेशन बॉक्स मिलेगा. यहां लिखा है कि ये इवेंट फ्री है और सभी के लिए ओपन है. 

रैजिस्टर करने का फायदा ये होगा कि आप वर्कशॉप और आस्क मी एनिथिनंग (AMA) सेशन ज्वाइन कर सकते हैं. अपनी आईडी से लॉग इन करना है और इसके बाद आपसे कई सवाल पूछे जाएंगे. सभी के जवाब फिल करने के बाद आप इस सेशन के लिए रैजिस्टर हो सकते हैं. 
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें