scorecardresearch
 

Apple Watch में दिया जा सकता है ब्लड प्रेशर और शूगर टेस्ट का फीचर

Apple Watch में आने वाले समय कई हेल्थ से जुडे़ फीचर्स दिए जा सकते हैं. 2023 तक कंपनी ऐसे स्मार्ट वॉच लेकर आ सकती है जिसमें ब्लड प्रेशर और ब्लड ग्लूकोज मॉनिटर फीचर हो सकता है.

Apple Watch Apple Watch
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Apple Watch में दिए जा सकते हैं कई हेल्थ से जुड़े फीचर्स
  • लेटेस्ट Apple Watch में ईसीजी और ब्लड ऑक्सीजन मॉनिटर फीचर है.

स्मार्ट वॉच और फिटनेस बैंड इन दिनों हेल्थ गैजेट का काम कर रहे हैं. ऐपल वॉच में पहले से ही बल्ड ऑक्सीजन मॉनिटर और ईसीजी का फीचर आता है. आने वाले समय में ऐपल वॉच में कई बड़े फीचर्स मिलने वाले हैं जो हेल्थ ट्रैकिंग से जुड़े होंगे. 

फ्यूचर Apple Watch में यूजर्स को ब्लड प्रेशर, ब्लड ग्लूकोज और ऐल्कोहल लेवल टेस्ट करने का फीचर भी दिया जा सकता है. आपको बता दें कि इसी साल फरवरी में अमेरिकी पेटेंट और ट्रेड मार्क ऑफिस में ऐपल ने एक पेटेंट के लिए आवेदन किया है. 

इस पेटेंट से ये सामने आया है कि कंपनी ब्लड शूगर रीडिंग्स के फीचर पर काम कर रही है. मुमकिन है आने वाले समय में कंपनी ब्लड ग्लूकोज लेवल मॉनिटर फीचर के साथ Apple Watch लॉन्च कर दे. 

हालांकि ये सब फीचर्स आपको मौजूदा Apple Watch में सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए नहीं मिल सकते हैं. क्योंकि ये फीचर्स हार्डवेयर बेस्ड हैं और इसके लिए कंपनी उन हार्डवेयर के साथ ही Apple Watch लॉन्च करेगी, अगर सब ठीक रहा तो. 

टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटिश हेल्थ टेक कंपनी रॉकली फोटॉनिक्स ने भी इसी ओर इशारा किया है. इससे ये भी जाहिर होता है कि कंपनी अगले ऐपल डिवाइस में ग्लूकोज लेवल मॉनिटर का फीचर दे सकती है. हालांकि कंपनी लॉन्च से पहले कुछ भी नहीं बताती है. 

कोरोना वायरस के बाद से हेल्थ गैजेट्स का यूज भी तेजी से बढ़ा है. बिना हॉस्पिटल विजिट किए ही लोग बल्ड ऑक्सिजन स लेकर ब्लड प्रेशर और ईसीजी तक घर पर ही कर रहे हैं. ऐसे में आपदा में अवसर का कथन सही होता है. क्योंकि कंपनियाों को पता है कि इनका यूज बढ़ेगा. 

ऐसे में ऐपल ही नहीं, दूसरी कंपनियां हेल्थ से जुड़े गैजेट्स - स्मार्ट वॉच और बैंड्स तेजी से मार्केट में लॉन्च कर रही हैं. फिलहाल ऐपल वॉच के ये संभावित फीचर अंडर कंस्ट्रक्शन कहे जा सकते हैं और दो साल के अंदर इन्हें पेश किया जा सकता है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें