scorecardresearch
 

IPL: आज मुंबई और RCB में टक्कर, 2 प्वाइंट से 'प्ले ऑफ' हो जाएगा पक्का

आईपीएल के 13वें सीजन के 48वें मैच में बुधवार को मुंबई इंडियंस (MI) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) की टीमें आमने-सामने होंगी.

Kieron Pollard vs Virat Kohli. Kieron Pollard vs Virat Kohli.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • चोटिल रोहित शर्मा इस मैच से भी बाहर रह सकते हैं
  • मुंबई और RCB के 11-11 मैचों में 14-14 अंक
  • 2 अंक हासिल करते ही प्ले ऑफ पक्का कर लेगी टीम

आईपीएल के 13वें सीजन के 48वें मैच में बुधवार को मुंबई इंडियंस (MI) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) की टीमें आमने-सामने होंगी. मुंबई और बेंगलुरु दोनों की निगाहें इस मैच को जीतकर प्ले ऑफ में जगह पक्की करने पर है. चोटिल होने के कारण रोहित शर्मा लगातार तीसरे मैच से बाहर रह सकते हैं. अबु धाबी में यह मुकाबला शाम 7.30 बजे से शुरू होगा.

मुंबई को पिछले मैच में राजस्थान रॉयल्स से 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. उसके 14 अंक हैं. विराट कोहली की अगुवाई वाली आरसीबी के भी 14 अंक हैं. उसे भी रविवार को चेन्नई सुपर किंग्स से हार झेलनी पड़ी थी. बुधवार को जो भी टीम जीत दर्ज करेगी, उसकी प्ले ऑफ में जगह सुरक्षित हो जाएगी.

MI vs RCB आंकड़े क्या कहते हैं..? 

आईपीएल रिकॉर्ड की बात करें, तो मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच अब तक 26 मुकाबले (2008-2020) हो चुके हैं. मुंबई को 16, जबकि बेंगलुरु को 10 में जीत मिली है. 

रोहित की फिटनेस इस मैच से पहले चर्चा का विषय बन गई है. वह हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण पिछले दो मैचों में नहीं खेले थे. मुंबई के कप्तान ने सोमवार को नेट्स पर अभ्यास किया. संयोग से इसी दिन उन्हें ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम में नहीं चुना गया थ. मुंबई इंडियंस या भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) की तरफ से उनकी फिटनेस को लेकर कोई स्पष्ट बयान जारी नहीं किया गया है.

रोहित की गैरमौजूदगी में मुंबई को सौरभ तिवारी और ईशान किशन पर भरोसा दिखाना होगा. क्विंटन डिकॉक (374 रन) राजस्थान के खिलाफ नाकाम रहे थे और वह प्रभाव छोड़ने के लिए बेताब होंगे. किशन (298 रन) और सूर्यकुमार यादव (283 रन) उसके अन्य बल्लेबाज हैं, जिन्होंने अब तक अहम योगदान दिया है.

हार्दिक पंड्या ने राजस्थान के खिलाफ 7 छक्के जड़कर लंबे शॉट खेलने की अपनी क्षमता का खुलकर प्रदर्शन किया था. हार्दिक के अलावा कार्यवाहक कप्तान कीरोन पोलार्ड और क्रुणाल पंड्या टीम में ऐसे खिलाड़ी हैं जो लंबे शॉट खेलने में माहिर हैं और दोनों टीमों में अंतर पैदा कर सकते हैं. 

मुंबई के गेंदबाज पिछले मैच को भुलाकर नई शुरुआत करना चाहेंगे. पिछले मैच में राजस्थान के बेन स्टोक्स और संजू सैमसन के सामने उनकी एक नहीं चली थी. ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह ने अभी तक गेंदबाजी विभाग का मोर्चा अच्छी तरह से संभाला है. इन दोनों ने मिलकर 33 विकेट लिए हैं. तीसरे तेज गेंदबाज के लिए मुंबई को जेम्स पेटिंसन और नाथन कूल्टर नाइल में से किसी एक को चुनना होगा.

देखें: आजतक LIVE TV 

आरसीबी की तरफ से कप्तान कोहली (415 रन) अपनी शानदार फॉर्म जारी रखना चाहेंगे. ऑस्ट्रेलियाई एरॉन फिंच (236 रन), युवा देवदत्त पडिक्कल (343 रन) और एबी डिविलियर्स (324 रन) को अधिक निरंतरता दिखाने की जरूरत है. अगर आरसीबी के शीर्ष क्रम के सभी बल्लेबाज योगदान देते हैं तो फिर विरोधी टीम परेशानी में पड़ सकती है.

क्रिस मॉरिस, मोईन अली और गुरकीरत मान भी निचले मध्यक्रम में अहम योगदान दे सकते हैं. लेकिन आरसीबी की टीम नवदीप सैनी के चोटिल होने के कारण गेंदबाजी विभाग को लेकर चिंतित है. सैनी के मुंबई के खिलाफ मैच में खेलने को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है. अगर वह नहीं खेलते हैं तो मॉरिस और मोहम्मद सिराज के अलावा इसुरु उदाना की जिम्मेदारी भी बढ़ जाएगी.

टीमें इस प्रकार हैं -

मुंबई इंडियंस

रोहित शर्मा, आदित्य तारे, अनमोलप्रीत सिंह, अनुकूल रॉय, क्रिस लिन, धवल कुलकर्णी, दिग्विजय देशमुख, हार्दिक पंड्या, ईशान किशन, जेम्स पेटिंसन, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, मिशेल मैक्लेनघन, मोहसिन खान, नाथन कूल्टर नाइल, प्रिंस बलवंत राय, क्विंटन डिकॉक, राहुल चाहर, सौरभ तिवारी, शेरफेन रदरफोर्ड, सूर्यकुमार यादव, ट्रेंट बोल्ट.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु

एरॉन फिंच, देवदत्त पडिक्कल, पार्थिव पटेल, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, गुरकीरत सिंह, शिवम दुबे, क्रिस मॉरिस, वॉशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, नवदीप सैनी, डेल स्टेन, युजवेंद्र चहल, एडम जाम्पा, इसुरु उदाना, मोईन अली, जोश फिलिप, पवन नेगी, पवन देशपांडे, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव.
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें