scorecardresearch
 

Sanket Mahadev Sargar in CWG 2022: कॉमनवेल्थ में भारत को मिला पहला मेडल, वेटलिफ्टिंग में संकेत महादेव ने जीता सिल्वर

महाराष्ट्र के सांगली के रहने वाले संकेत सरगर ने इस बार ना सिर्फ कॉमनवेल्थ गेम्स के फाइनल में जगह बनाई, बल्कि शानदार प्रदर्शन करते हुए लोगों को अपना मुरीद कर लिया है. उन्होंने पहले राउंड यानी स्नैच में बेस्ट 113 किग्रा भार उठाया. इसके बाद दूसरे राउंड यानी क्लीन एंड जर्क में 135 किग्रा भार उठाकर मेडल अपने नाम किया.

X
Sanket Mahadev SARGAR (Twitter) Sanket Mahadev SARGAR (Twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत का खाता खुला
  • वेटलिफ्टिंग में संकेत ने सिल्वर मेडल दिलाया

Indian weightlifter Sanket Mahadev SARGAR: इंग्लैंड के बर्मिंघम में खेले जा रहे 22वें कॉमनवेल्थ गेम्स में आज (30 जुलाई) दूसरे दिन भारत का खाता सिल्वर मेडल से खुल गया है. आज भारत को पहला मेडल स्टार वेटलिफ्टर संकेत महादेव सरगर ने दिलाया है.

उन्होंने मेन्स के 55 किग्रा इवेंट के फाइनल में यह उपलब्धि हासिल की. संकेत सरगर ने दो राउंड के 6 अटेंप में अपनी पूरी ताकत झोंक दी और कुल 248 किग्रा वजन उठाते हुए सिल्वर अपने नाम कर लिया.

इस तरह दोनों राउंड में भार उठाया

महाराष्ट्र के सांगली के रहने वाले संकेत ने इस बार ना सिर्फ कॉमनवेल्थ गेम्स के फाइनल में जगह बनाई, बल्कि शानदार प्रदर्शन करते हुए लोगों को अपना मुरीद कर लिया है. उन्होंने पहले राउंड यानी स्नैच में बेस्ट 113 किग्रा भार उठाया. इसके बाद दूसरे राउंड यानी क्लीन एंड जर्क में 135 किग्रा भार उठाकर मेडल अपने नाम किया.

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दी बधाई

भारत को पहला मेडल दिलाने वाले संकेत को राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है. राष्ट्रपति ने संकेत के लिए लिखा कि आपकी अपार मेहनत ने आपको सफलता दिलाई और भारत का गौरव बढ़ाया है. भारत का मेडल टेली में खाता खुलने पर बधाई. वहीं, पीएम मोदी ने लिखा- संकेत का असाधारण प्रयास रहा! सिल्वर मेडल से भारत का खाता खुलना शानदार शुरुआत है. उन्हें बधाई.

आखिरी दो अटेंप में चोटिल हुए संकेत, गोल्ड से चूके

दूसरे राउंड के आखिर दो अटेंप में संकेत चोटिल भी हुए थे. दूसरे अटेंप में संकेत ने 139 किग्रा भार उठाना चाहा, लेकिन उठा नहीं सके और चोटिल हो गए. मेडिकल टीम ने संकेत को देखा और तुरंत इलाज किया. यहां संकेत ने कहा कि वह ठीक हैं और तीसरे अटेंप के लिए तैयार हो गए.

तीसरी बार में भी संकेत ने एक बार फिर 139 किग्रा भार उठाना चाहा, लेकिन फिर नाकाम हुए और इस बार भी चोटिल हो गए. इस तरह संकेत को सिल्वर से संतोष करना पड़ा. वहीं, मलेशिया के बिन कसदन मोहम्मद अनिक ने कुल 249 किग्रा भार उठाकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया.

पिछले साल चैम्पियनशिप में गोल्ड जीता था

राष्ट्रीय स्तर पर कई सम्मान जीतने वाले संकेत महादेव सरगर भारत के स्टार वेटलिफ्टर हैं. वह 55 किलोग्राम इवेंट में भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं. उन्होंने पिछले साल ताशकंद में हुई चैम्पियनशिप 55 किग्रा स्नैच इवेंट में गोल्ड मेडल जीता था. तब उन्होंने गोल्ड के लिए 113 किग्रा भार उठाया था. इस लिफ्ट के साथ सरगर ने स्नैच का नया नेशनल रिकॉर्ड भी बनाया था.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें